नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को 20 रुपये के नए नोट जारी करने का एलान किया है.आरबीआई महात्मा गांधी श्रृंखला 2005 में 20 रुपये का नया नोट जारी करेगा. इस नोट का डिजाइन फिलहाल चलन में 20 के नोट जैसा ही होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आरबीआई की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक नए नोटों में नंबर पैनल पर दोनों जगह इनसेट लेटर ‘S’ लिखा होगा. इस नोट में आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे.


बैंक की ओर से कहा गया है कि इन बैंक नोटों की डिजाइन पहले जारी किए गए बैंक नोटों की तरह हर प्रकार से समान होंगे. नोट के पिछले हिस्से में कोई बदलाव नहीं किया गया है.


और पढ़ें- जानिए 500 और 2000 के नोटों को छापने में कितना खर्च आता है?


गौरतलब है कि इससे पहले सरकार की ओर से लिए गए नोटबंदी के फैसले के बाद आरबीआई की ओर से 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए थे. नोटबंदी के बाद 9 नवंबर 2016 से ही 500 और 1000 रुपये के नोट अमान्य कर दिए गए थे.


दोनों नंबर पैनल पर दर्ज नंबर्स बाएं से दाएं बढ़ते हुए क्रम में होंगे जबकि पहले तीन अल्फा-न्यूमैरिक करैक्टर (प्रीफिक्स) साइज में समान होंगे.


नोटों पर अंकित “20”, आरबीआई सील, महात्मा गांधी की तस्वीर, आरबीआई लेजेंड, गारंटी और प्रोमिस क्लॉज, गवर्नर के हस्ताक्षर, अशोका पिलर जो अब तक हीथ्रेटो में मुद्रित होते थे, अब वे इंटैगलिओ में ऑफसेट प्रिटिंटेड होंगे. बैंक नोट में बाएं तरह बना हुआ वर्गाकार इंडेटिफिकेशन मार्क हटा दिया जाएगा.