Republic day parade: दिल्‍ली में गणतंत्र दिवस की परेड में कर्तव्य पथ पर भारतीय नौसेना कुछ अलग ही काम करने जा रही है. इस साल नौसेना नारी शक्ति की थीम के साथ दिखने वाली है. उन्‍होंने शानदार धुन तैयार की है जिसका नाम "हम तैयार हैं" रखा गया है. इस झांकी के माध्यम से नौसेना नारी शक्ति में आ रहे बदलाव के बारे में बताने वाली हैं. इस मार्चिंग दस्ते की अगुवाई लेफ्टिनेंट कमांडर दिशा अमृत करने वाली हैं. इसके अलावा लेफ्टिनेंट कमांडर प्रिया कायथ और सब लेफ्टिनेंट कमांडर प्रियंका शर्मा भी शामिल होंगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

समुद्र की लहरों से नहीं लगता डर 


लेफ्टिनेंट कमांडर दिशा अमृत कहती हैं कि ये लाइफ टाइम अपॉर्चुनिटी है. मैंने बचपन में यह सपना देखा था और 2008 में NCC कैडेट में शामिल हुई. उस वक्‍त ही मैंने डिसाइड कर लिया था कि कभी न कभी मार्चिंग दस्ते को लीड करूंगी. उन्‍होंने कहा कि अब समुद्र की लहरों से नहीं डरते. महिलाएं कमजोर नहीं होती हैं. हमारी ट्रेनिंग भी पुरुषों के साथ होती है और हम वही करते हैं जो हमारे साथी करते हैं. गर्ल्‍स को हमेशा ध्‍यान रखना चाहिए कि मैं कर सकती हूं और एक दिन मैं करूंगी.        


यूनिफॉर्म कर रही है आपका इंतजार 


लेफ्टिनेंट कमांडर प्रिया कायथ बताती हैं कि वे अपने आप को बहुत भाग्यशाली महसूस करती हैं. उन्‍हें परेड में हिस्सा लेने का मौका मिल रहा है. ये सब आपकी इच्छाशक्ति पर निर्भर करता है, उन्‍होंने कहा कि आप मौका दीजिए. महिलाएं बढ़-चढ़कर आगे आएंगी. अब NDA में लड़कियां भी आ गईं हैं, आप ऊंचा सोचिए. आपकी यूनिफॉर्म आपका इंतजार कर रही है.


कोई मुश्किल नहीं होगी 


सब लेफ्टिनेंट कमांडर प्रियंका शर्मा ने बताया कि आज के समय में कुछ भी करना मुश्किल नहीं है. जब हम एक बार कुछ ठान लेते हैं तो उसे हासिल भी कर सकते हैं. जो भी पैशन के साथ आगे बढ़ता है उसके ड्रीम 100% पूरे होते हैं. दिनोंदिन महिलाएं आगे बढ़ रही हैं और वे बस अपने जोश को बनाए रखें.


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं