Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma: छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के बाद लगातार तीसरी बार बीजेपी ने लोगों को हैरान किया है. राजस्थान में सीएम पद के लिए भजनलाल शर्मा के नाम का ऐलान किया गया है. बतौर प्रस्तावक वसुंधरा राजे ने राजस्थान के मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम के नामों का ऐलान किया. बीजेपी आलाकमान ने राजस्थान में डिप्टी सीएम के लिए दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा को चुना है. राजस्थान विधानसभा स्पीकर के लिए वासुदेव देवनानी के नाम को आगे बढ़ाया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं राजकुमारी दीया कुमारी?


जयपुर राजघराने से ताल्लुक रखने वाली दीया कुमारी विद्याधर नगर विधानसभा सीट से बीजेपी की प्रत्याशी थीं, जहां उन्होंने कांग्रेस नेता सीताराम अग्रवाल को 71,368 वोटों के बड़े अंतर से हराया. आज (12 दिसंबर 2023) दीया कुमारी को बीजेपी आलाकमान ने राजस्थान में डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी सौंपी है. चुनाव आयोग के मुताबिक, विधानसभा चुनाव 2023 में दीया कुमारी को 158516 वोट मिले. 30 जनवरी 1971 को जयपुर में पैदा हुई दीया कुमारी ने करीब 10 साल पहले राजनीति में एंट्री मारी थी. दीया कुमारी कुमारी की प्रारम्भिक शिक्षा जयपुर में ही हुई है. आगे की पढ़ाई इन्होंने नई दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से की है. इसके बाद दीया कुमारी (Graduate Diploma in Fine Art) लंदन से फाइन आर्ट्स में डिप्लोमा किया है.


कौन हैं राजस्थान के नए डिप्टी सीएम प्रेम चंद बैरवा?


बीजेपी आलाकमान ने डिप्टी सीएम पद के लिए प्रेम चंद बैरवा का नाम भी आगे किया है. यह नाम भी बेहद चौंकाने वाला है. आपको बता दें कि प्रेम चंद बैरवा को भारतीय जनता पार्टी ने जयपुर की दूदू विधानसभा से टिकट दीया था जहां उन्होंने कांग्रेस के 4 बार के विधायक रहे बाबूलाल नागर को हरा दीया. प्रेम चंद बैरवा ने 35743 के अंतर से बाबूलाल नागर को मात दी. आपको बता दें कि प्रेम चंद बैरवा राजस्थान श्रीनिवास पुरम के हैं जो दलित समाज से ताल्लुक रखते हैं.


कौन हैं राजस्थान के नए स्पीकर वासुदेव देवनानी? 


विधायक दल की बैठक में वासुदेव देवनानी के नाम ने भी खूब सुर्खियां लूटीं. बीजेपी आलाकमान ने वासदेव देवनानी को राजस्थान विधानसभा स्पीकर की जिम्मेदारी सौंपी है. वासुदेव देवनानी ने राजनीति की शुरुआत अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) से की थी. देवनानी कम उम्र में ही आरएसएस (RSS) से जुड़ गए थे. अजमेर उत्तर से भाजपा ने वासुदेव को चुनाव मैदान में उतारा. जहां उन्होंने कांग्रेस नेता महेंद्र सिंह को हराकर जीत अपने पाले में कर ली. आपको बता दें कि वासुदेव देवनानी पांचवी बार विधायक चुने गए हैं. वासुदेव देवनानी ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. साल 2003-08 में वसुंधरा राजे की सरकार में देवनानी मंत्री भी रह चुके हैं.