महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Elections 2024) में सत्‍तारूढ़ महायुति की तरफ से बीजेपी ने 99 उम्‍मीदवारों की पहली लिस्‍ट जारी कर दी. लेकिन विपक्षी महा विकास अघाड़ी यानी एमवीए (शरद पवार-उद्धव ठाकरे-कांग्रेस) में अभी कुछ फाइनल नहीं हो सका है जबकि 22 अक्‍टूबर से नामांकन शुरू होने जा रहा है. दरअसल एमवीए में तकरीबन 30 सीटों को लेकर पेंच फंसा हुआ है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इनमें से 18 सीटों पर कांग्रेस और शरद पवार की एनसीपी (एसपी) और 12 सीटों पर कांग्रेस एवं उद्धव ठाकरे की शिवसेना (यूबीटी) के बीच गतिरोध बना हुआ है. तीन सीट ऐसी भी हैं जिनमें उद्धव और शरद पवार की पार्टियों के बीच मामला फंस गया है. इस कारण ही अभी अंतिम फैसला नहीं हो पा रहा है. लिहाजा इन पार्टियों ने एमवीए के आर्किटेक्‍ट शरद पवार से संपर्क साधा है. 


इस सिलसिले में शरद पवार से मुंबई के वाईबी चव्हाण सेंटर में रविवार को कांग्रेस नेता नसीम खान, शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे, संजय राउत, अनिल परब और एनसीपी (एसपी) के अनिल देशमुख ने मुलाकात की. उसके बाद एमवीए सूत्रों ने कहा कि आम सहमति बनने के बाद एक या दो दिन में सीट बंटवारे पर समझौता हो जाने की संभावना है. 


इस बीच सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र के वरिष्ठ कांग्रेस नेता सोमवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली में हैं. उन्होंने कहा, ‘‘एमवीए सहयोगियों के बीच बातचीत 10 से 12 सीटों पर केंद्रित है ताकि यह तय किया जा सके कि कौन सी पार्टी बेहतर उम्मीदवार दे सकती है.’’ नसीम खान ने बताया कि शेष 10 प्रतिशत सीट पर आम सहमति बनाने के लिए चर्चा जारी है. उन्होंने कहा, ‘‘चूंकि शरद पवार एमवीए के सूत्रधार हैं, इसलिए हमने उनसे मुलाकात की और बातचीत की.’’


इससे पहले कुछ सीटों को लेकर एमवीए सहयोगियों के बीच मतभेद राज्य कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले और शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत के बीच वाकयुद्ध में बदल गया था जिसके बाद उद्धव ठाकरे ने दलों से अपील की कि वे मामले को टूटने की स्थिति तक न ले जाएं. महाराष्ट्र विधानसभा के लिए 20 नवंबर को होने वाले चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 22 अक्टूबर से शुरू होगी.


महाराष्ट्र चुनाव से ठीक पहले अचानक जागा 'भगवा आतंकवाद' का जिन्न, शिंदे बोले- नहीं कहना चाहिए था


भाजपा ने 99 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की
इस बीच भाजपा ने रविवार को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 99 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी. पार्टी ने उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को नागपुर दक्षिण-पश्चिम और पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले को कामठी से उम्मीदवार बनाया है. पार्टी ने राज्य सरकार में मंत्री सुधीर मुनगंटीवार को बल्लारपुर और पूर्व मुख्यमंत्री व वरिष्ठ नेता अशोक चव्हाण की बेटी श्रीजया चव्हाण को नांदेड़ जिले की भोकर विधानसभा सीट से टिकट दिया है. चव्हाण लोकसभा चुनाव से पहले इस साल फरवरी में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे. वह फिलहाल भाजपा के राज्यसभा सदस्य हैं.


महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भाजपा करीब 160 सीट पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है. बाकी सीटों पर उसके सहयोगी दलों शिवसेना (शिंदे गुट) और अजित पवार नीत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) अपने उम्मीदवार उतारेगी. केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे के बेटे संतोष दानवे को भोकरदन से उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि पार्टी की मुंबई इकाई के प्रमुख आशीष शेलार वांद्रे पश्चिम से और राज्य सरकार में मंत्री चंद्रकांत पाटिल कोथरुड से चुनाव लड़ेंगे.


मुलुंड से मौजूदा विधायक मिहिर कोटेचा को फिर से उम्मीदवार बनाया गया है और तीन बार के विधायक राम कदम मुंबई की घाटकोपर पश्चिम सीट से फिर से चुनाव लड़ेंगे. शेलार के भाई विनोद शेलार को भी भाजपा ने टिकट दिया है. वह मलाड पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे. वरिष्ठ नेता सुभाष देशमुख को सोलापुर दक्षिण से और दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री नारायण राणे के बेटे नितेश राणे को कंकावली से टिकट दिया गया है. महाराष्ट्र चुनाव के लिए भाजपा की पहली सूची में 13 महिलाएं हैं, जबकि अनुसूचित जनजाति से छह और अनुसूचित जाति से चार उम्मीदवार हैं.


(एजेंसी: इनपुट भाषा के साथ)