नई दिल्‍ली: पूर्वोत्‍तर के राज्‍य सिक्किम में भाजपा को बड़ी सफलता मिली है. इस राज्‍य के सबसे अहम क्षेत्रीय दलों में शुमार सिक्किम डेमोक्रेटिक पार्टी (SDF) के 10 विधायकों ने भाजपा का दामन थाम लिया है. बीजेपी के कार्यकारी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के वरिष्‍ठ नेता राम माधव की मौजूदगी में इन विधायकों ने बीजेपी ज्‍वाइन की. सूबे की सियासत में ये घटनाक्रम पूर्व मुख्‍यमंत्री पवन कुमार चामलिंग के लिए चेतावनी सरीखा है क्‍योंकि वह एसडीएफ के नेता हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चामलिंग ने सिक्किम में ही नहीं बल्कि पूरे देश में किसी राज्‍य का सर्वाधिक समय तक मुख्‍यमंत्री रहने का रिकॉर्ड बनाया है. पूर्वोत्‍तर में सिक्किम एकमात्र ऐसा राज्‍य है जहां बीजेपी सत्‍ता में नहीं है.



पवन कुमार चामलिंग एसडीएफ के संस्‍थापक और अध्‍यक्ष हैं. वह 1993-मई, 2019 तक लगातार पांच बार राज्‍य के मुख्‍यमंत्री रहे. इस साल मई में हुए चुनावों में उनकी अगुआई में एसडीएफ को हार का सामना कर सत्‍ता से बाहर होना पड़ा. चुनाव में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) को कामयाबी मिली और प्रेम सिंह तमांग सिक्किम के मुख्‍यमंत्री बने. तमांग उससे पहले चामलिंग की पार्टी एसडीएफ के प्रमुख नेताओं में शुमार थे.