पटना: बिहार विधान सभा चुनाव के नतीजे आने के बाद महागठबंधन के साझीदार रहे RJD और कांग्रेस में आरोप-प्रत्यारोप का दौर तेज हो गया है. RJD नेता शिवानंद तिवारी के आरोपों पर पलटवार करते हुए बिहार कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अनिल शर्मा (Anil Sharma)ने कहा कि राजद समाज में विषवमन की राजनीति करती है. उसकी गलतियों का हर्जाना इन चुनाव में कांग्रेस को भुगतना पड़ा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'कांग्रेस ने गठबंधन धर्म के लिए अपने हितों का त्याग किया'
RJD पर हमला बोलते हुए अनिल शर्मा ने कहा कि कांग्रेस ने गठबंधन की राजनीति के लिए हमेशा से अपने हितों का त्याग किया है. तमिलनाडु में डीएमके के साथ गठबंधन के लिए कांग्रेस ने पुदुचेरी की सिटिंग सीट का त्याग कर दिया. उन्होंने कहा कि जब से कांग्रेस पार्टी RJD के संपर्क में आई है, तब से कांग्रेस के हितों का नुकसान ही हुआ है. वहीं  RJD पहले से मजबूत होती चली गई. 


'RJD की गलतियों का खामियाजा कांग्रेस ने भुगता'
उन्होंने कहा कि बिहार में अनुसूचित जाति, जनजाति, सवर्ण और अल्पसंख्यक वर्ग के लोग शुरू से कांग्रेस के साथ भावनात्मक रुप से जुडे रहे. लेकिन RJD ने अपनी रणनीति के तहत जात विशेष का वोट पाने के लिए समाज को बांटने और सवर्ण विरोधी राजनीति की. बीजेपी से जब आर्थिक रुप से कमजोर सवर्णों को दस प्रतिशत का रिजर्वेशन दिया तो आरजेडी ने इसका विरोध कर दिया. इससे सवर्णों के बीच स्पष्ट रूप से मेसेज चला गया कि यह हमारी दुश्मन पार्टी है. 


LIVE TV



सरकार बनानी है तो ट्रैक चेंज करे RJD- अनिल शर्मा
अनिल शर्मा ने कहा कि चूंकि हम RJD के साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे थे तो सवर्ण मतदाताओं का गुस्सा हमें भी झेलना पड़ा. कांग्रेस के बेस वोट ने महागठबंधन का साथ छोड दिया. साथ ही कांग्रेस का भी हाथ झटक दिया. उन्होंने कहा कि आरजेडी का राजनीतिक दर्शन वर्ग विशेष के खिलाफ विष वमन का रहा है. इसी तरह की राजनीति माया करती रही थीं. लेकिन बाद में उन्हें इस गलती का अहसास हुआ और उनकी यूपी में सरकार भी बनी. बिहार में RJD के हित में है कि वह सभी समाज की राजनीति करे, तभी वह बिहार में सरकार बनाने का सपना पूरा कर पाएगी. 


ये भी पढ़ें- बिहार: नीतीश कुमार के शपथ को लेकर राजभवन में जोरों पर तैयारियां, कई नेता बन सकते हैं मंत्री


'नीतीश के बिना किसी की सरकार नहीं बनेगी'
उन्होंने कहा कि इस बार विधानसभा का जो स्वरुप है, उसमें नीतीश कुमार के बगैर किसी की सरकार नहीं बन सकती. इसलिए बीजेपी नीतीश कुमार की महत्ता और वर्तमान परिस्थिती में जो उनकी उयोगिता है, उसको ध्यान में रखते हुए कोई मिस-अंडरस्टैंडिंग क्रिएट नहीं करेगी. सुशील मोदी के बारे में अनिल शर्मा ने कहा कि वे बिहार में बीजेपी के बड़े नेता हैं. उनके डिप्टी सीएम के रुप में कभी कोई विवाद भी नहीं रहा. ऐसे में उनके साथ क्या करना है, ये बीजेपी को सोचना है. 


शिवानंद तिवारी ने राहुल गांधी पर लगाए थे ये आरोप
बता दें कि शिवानंद तिवारी ने एक मीडिया एजेंसी से बात करते हुए आरोप लगाया है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी-प्रियंका गांधी ने बिहार चुनावों में पिकनिक पॉलिटिक्स की. स्टार प्रचारकों की सूची में नाम डलवाने के बावजूद सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी एक बार भी बिहार में प्रचार के लिए नहीं आए. वहीं राहुल गांधी ने केवल 6 सभा करके काम चला लिया. जबकि पीएम मोदी ने 20 जनसभाएं की.