चंडीगढ़: पंजाब (Punjab) के पटियाला (Patiala) में पर्यावरण को खुशहाल रखने के लिए एक अनोखी मुहिम की शुरुआत हुई है. इस मुहिम के तहत अब हथियार का लाइसेंस (Gun Licence) बनवाने के लिए पहले आपको पौधे लगाना जरूरी होगा. पटियाला सांसद महारानी परनीत कौर और डिविजनल कमिश्नर चंद्र ग्रैंद की तरफ से इस विशेष मुहिम की शुरुआत की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डिविजनल कमिश्नर चंदर गेंद ने कहा कि पंजाब के लोगों को महंगी गाड़ियां और महंगे हथियार रखने का बहुत शौक है. इसलिए हमारी तरफ से एक खास मुहिम चलाई गई है, जिसके तहत अब हथियार लाइसेंस बनवाने के लिए है पहले 5-5 फुट के 10 पौधे लगाना जरूरी होगा. साथ ही उन 10 पौधों को लगाते समय सबूत के तौर पर सेल्फी भी लेनी होगी.


LIVE TV



ये भी पढ़ें:- भारत के कड़े तेवरों से नरम पड़ा ड्रैगन; चीनी राजदूत ने दोनों देशों को लेकर दिया यह बयान


इतना ही नहीं लाइसेंस आवेदक को इस बात का पूरा ब्यौरा भी देना होगा कि उसने वो पौधे कहां-कहां और कितनी संख्या में पौधे लगाए हैं. कमिश्नर ने बताया कि इस दौरान किकर, आमला, शीशम जैसे अन्य पौधे को लगाने के लिए हमने निर्देश जारी किए हैं ताकि इससे हमारा पर्यावरण भी खुशहाल रहे और हम अच्दी और ताजी हवा में सांस ले सकें. इस कार्य को करने के बाद ही अब आपको हथियार मिल सकेगा. 


कमिश्नर चंदर ने कहा कि बड़ी-बड़ी सड़के और बिल्डिंग बनाने के चक्कर में हम बड़ी संख्या में पेड़ों की कटाई कर देते हैं. लेकिन कोई भी पेड़-पौधों को लगाने के बारे में नहीं सोचता. लोगों ताजी हवा की एहमियत को जानने के बावजूद उसे नजरअंदाज कर देते हैं और कोई भी पेड़ लगाने के बारे में नहीं सोचता. इसलिए हमने इस मुहिम की शुरुआत की है ताकि लाइसेंस के लालच से ही हमारा पर्यावरण को खुशहाल होगा.


ये भी देखें-