श्रीनगर :  जम्मू कश्मीर पुलिस ने बुधवार (2 जनवरी) को एक परामर्श जारी करते हुए लोगों को बिटकॉइन जैसी अन्य मुद्राओं से जुड़े "अत्यधिक जोखिम" के कारण उनमें निवेश नहीं करने को लेकर आगाह किया. पुलिस ने कहा कि सरकार और केंद्र द्वारा वित्त पोषित संस्थानों ने इस तरह की मुद्रा को मान्यता नहीं दी है. अपराध शाखा के महानिरीक्षक द्वारा जारी एक परामर्श में कहा गया है, ‘‘आम जनता को बिटकॉइन जैसी अन्य क्रिप्टो करेंसी में किसी तरह का निवेश नहीं करने की सूचना दी जाती है क्योंकि इसमें अत्यधिक जोखिम है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

BitCoin के बाद अब JioCoin की तैयारी, ये है रिलायंस की पूरी प्लानिंग


बता दें साल 2018 में ही RBI ने अपने रेग्युलेशन में आने वाली सभी संस्थाओं को हिदायत देते हुए बिटकॉइन समेत सभी क्रिप्टो करेंसी में डील करने पर रोक लगा दी थी. RBI ने अपने रेग्यूलेशन में आने वाली सभी संस्थाओं को कहा था कि कोई भी संस्था क्रिप्टो करेंसीज में डील करेगी और न ही ऐसे व्यक्ति या संस्था को सेवाएं उपलब्ध कराएगी जो कि बिटकॉइन या किसी भी तरह की क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर रहाहै.


 इसके साथ ही वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने भी यह स्पष्ट किया है कि बिटकॉइन जैसी कोई भी क्रिप्टो करैंसी कानूनन वैध (लीगल टेंडर) नहीं है. जिसके चलते सरकार भी इस तरह की करेंसी को बढ़ावा नहीं देगी.


(इनपुट भाषा)