अहमदाबाद: जम्‍मू कश्‍मीर (Jammu and Kashmir) में अनुच्‍छेद 370 (Article 370) और 35A निष्क्रिय जाने के बाद से पाकिस्‍तान (Pakistan) और भारत के बीच तनाव पूर्ण हालात बने हुए हैं. इन तनावपूर्ण हालात में दोनों देशों के बीच चलने वाली 'समझौता एक्‍सप्रेस' ट्रेन भी रद्द है. इस कारण भारत के कई परिवार पाकिस्‍तान (Pakistan) में फंसे हुए हैं. कुछ ऐसा ही मामला गुजरात के गोधरा से सामने आया है. यहां इस साल 4 जुलाई को भारत से पाकिस्‍तान (Pakistan) अपने रिश्‍तेदारों से मिलने गया एक परिवार के दो सदस्‍य अब वहां फंस गए हैं. अब सरकार से वतन वापसी की गुहार लगा रहे हैं. भारत में मौजूद परिजन उनके घर वापसी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, भारत सरकार की ओर से जम्मू कश्‍मीर पर लिए गए ऐतिहासिक फैसले के बाद पाकिस्‍तान (Pakistan) की बौखला गया है. पाकिस्‍तान (Pakistan) लगातार भारत के इस ऐतिहासिक फैसले को बदलने की नाकाम कोशिश कर रहा है. इस कारण दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो गई है. इसका खामियाजा दोनों देशों के नागरिकों को भुगतना पड़ रहा है.


लाइव टीवी देखें-:


यहां आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर में अनुछेद 370 हटने से बौखलाए पाकिस्तान ने 8 अगस्त को समझौता एक्सप्रेस ट्रेन रोक दी है. पाकिस्तान ने गुरुवार को सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए समझौता एक्सप्रेस को वाघा में रोक दिया, जिससे यात्री कुछ समय के लिये वहां फंस गए. हालांकि, भारतीय अधिकारियों ने पाकिस्तान की ओर से सुरक्षा को लेकर जताई गई आशंका को खारिज दिया और वे ट्रेन लेकर अटारी के लिये रवाना हो गए. पाकिस्तान ने अपने ट्रेन ड्राइवर और गार्ड को समझौता एक्सप्रेस के साथ भेजने से मना कर दिया है.


WRITTEN BY - पुलकित मित्‍तल