हैदराबादः कोरोना वैक्‍सीन की डिलिवरी में तेजी लाने के लिए तेलंगाना (Telangana) में ड्रोन का इस्‍तेमाल किया जाएगा. इसके लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सशर्त मंजूरी दे दी है. इसके तहत राज्य को एक साल या अगले आदेश तक के लिए अनुमति दी गई है. 


इस नियम के तहत दी है छूट 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि प्रायोगिक रूप से ड्रोन के जरिए टीके (Vaccine) को पहुंचाया जाएगा. इसके लिए तेलंगाना सरकार को मानवरहित विमान प्रणाली (यूएएस) नियम-2021 में सशर्त छूट दी गई है. इस छूट के तहत दृश्यता सीमा के अंदर ही प्रायोगिक रूप से ड्रोन का इस्तेमाल टीका पहुंचाने के लिए किया जाएगा. साथ ही कहा है, 'राज्य सरकार को यह छूट अगले एक साल या अगले आदेश तक के लिए ही दी गई है.' बता दें कि मंत्रालय ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद को कोरोना वैक्‍सीन को ड्रोन से पहुंचाने को लेकर रिसर्च करने की अनुमति दी थी.


यह भी पढ़ें: देश में कब आएगा Corona का पीक और कब मिलेगी महामारी से राहत? वैज्ञानिकों ने दिया जवाब


मई में शुरू होगा ट्रायल 


ड्रोन से वैक्सीन पहुंचाने के मामले पर तेंलगाना सरकार ने कहा है, 'मेडिसिन फ्रॉम स्काई कार्यक्रम को दृश्यता सीमा के अंदर एक साल के लिए रिसर्च की अनुमति मिल गई है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के मदद और मागदर्शन से ड्रोन परीक्षण के लिए जरूरी मंजूरी और छूट मिल गई है.' 


यह मंजूरी मिलने के बाद अब संभावना है कि ड्रोन से वैक्सीन डिलिवरी करने का ट्रायल मई महीने के आखिर तक शुरू हो जाएगा. हालांकि इस संबंध में अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है. सरकार को उम्मीद है कि यदि यह ट्रायल सफल रहा तो ड्रोन के जरिए वैक्सीन डिलिवर करने के काम में खासी तेजी लाई जा सकती है.