नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी के बढ़ते दौर में कई तरह के फ्रॉड (Fraud) होने लगे हैं. फ्रॉड करने वाले लोग ज्यादातर ऑनलाइन (Online Fraud) लोगों को अपना शिकार बनाते हैं. लेकिन फ्रॉड करने का एक नायाब तरीका सामने आया है, जहां डाक (Post) के माध्यम से लोगों को लौटरी (Lottery) के लालच में फंसाकर उनके बैंक अकाउंट को लूटने की कोशिश की जा रही है. जानिए क्या है ये तरीका,


ये है फ्रॉड करने का नया तरीका


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्तर प्रदेश के कासगंज में रहने वाली अर्चना शाक्य ने Zee News को बताया कि उनके घर डाक से एक लिफाफा आया. जब लिफाफा खोला गया तो उसमें कुछ कागज और एक स्क्रेच कूपन निकला. लिफाफे से निकलने वाले सभी कागजों और कूपन पर ई-कॉमर्स बेबसाइट फ्लिपकार्ट और स्वच्छ भारत अभियान का लोगो (Logo) बना हुआ था. जब उन्होंने कूपन को स्क्रेच किया तो उस पर 11 लाख रुपए का इनाम लिखा था. लिफाफे में निकले दूसरे कागज पर नियम व शर्तें लिखी हुई थी, जिसके अनुसार इनाम जीतने वाले को पहले कुछ रुपये जमा कराने होंगे. लिफाफा घर पहुंचने के बाद से ही अर्चना के पास कई कॉल आए, जिसमें इनाम जीतने का दावा करके उनके साथ फ्रॉड करने की कोशिश की गई. अर्चना यूपी के प्राइमरी स्कूल में टीचर हैं, उन्होंने इस फ्रॉड को समझ लिया और इसके जाल में फंसने से बच गईं.


ये भी पढ़ें: पहले किया पत्नी का मर्डर, फिर सबूत छिपाने के लिए कर डाला ऐसा काम; जानिए पूरा मामला



पूरी तरफ फर्जी हैं ये कूपन


इस मामले की पूरी पड़ताल के लिए जब कूपन पर लिखे फोन नंबर पर कॉल किया गया तो उधर से कोई जवाब नहीं आया. जिसके बाद फ्लिपकार्ट के ऑफिशियल कस्टमर केयर नंबर पर बात की गई. फ्लिपकार्ट में काम करने वाली मोनिका ने बताया कि कंपनी किसी भी तरह का वाउचर या कूपन डाक के माध्यम से नहीं भेजती. फ्लिपकार्ट एक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है और वो अपना सारा काम ऑनलाइन ही करती है.


ये भी पढ़ें: UP: योगी सरकार का एक और बड़ा कदम, बस शुरू होने वाली है ये नई सेवा; सबकुछ है तैयार


अमेजॉन और फ्लिपकार्ट के नाम पर अक्सर फ्रॉड करने के मामले आते रहते हैं. फ्रॉड करने वालों ने अब एक नया तरीका अपना लिया है, जिससे सावधान होने की बेहद जरूरत है.


LIVE TV