सेंट पीटर्सबर्ग : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि दुनिया भर में आए बदलावों के बावजूद पिछले 70 सालों में भारत-रूस संबंध लगातार मजबूत हुए हैं. पीएम ने कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन की वजह से दोनों देशों के संबंधों में काफी प्रगाढ़ता आयी है. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम 2017 को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की आर्थिक तरक्की का परिदृश्य लोगों के समक्ष रखा. उन्होंने कहा कि भारत सफलता की दृष्टि से बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है. राजनीतिक इच्छाशक्ति, राजनीतिक स्थिरता और नीतिगत स्पष्टता ने परिवर्तनकारी सुधारों के लिए रास्ता बनाया है.


भारत की आर्थिक तरक्की पर पीएम ने कहा कि दुनिया की सभी क्रेडिट एजेंसियों ने सर्वसम्मति से माना है कि भारत तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था है. 


और पढ़ें : रूस भारत को देगा सबसे खतरनाक मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम S-400


भारत के मंगल मिशन पर पीएम ने कहा कि एक हॉलीवुड फिल्म बनाने में जितना पैसा लगता है उससे कम खर्चे में हम मंगल ग्रह पर पहुंच गए. पीएम ने कहा कि रूस में बॉलीवुड को काफी पंसद किया जाता है. मोदी ने कहा कि रूस में अभिनेता राजकपूर काफी लोकप्रिय हैं यहां तक कि रूस की नई पीढ़ी भी उन्हें जानती है.



पीएम ने कहा कि बहुत लंबे समय बाद भारत में एक स्थिर और मजबूत सरकार बनी. भारत में जीएसटी लागू होने से निवेशकों को फायदा होगा. हम डिजिटल इंडिया मूवमेंट को लेकर चल रहे हैं .एफडीआई के लिए भारत दुनिया का तीसरा सबसे पसंदीदा देश है. हम रेल नेटवर्क का आधुनिकीकरण और विस्तार कर रहे हैं. दुनिया का बहुत बड़ा बाजार है भारत.