महाकुंभ की तैयारियों में जुटा रेलवे, प्रयागराज जंक्‍शन पर रुकेंगी ये ट्रेनें, वंदे भारत का ठहराव समय बढ़ेगा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2233575

महाकुंभ की तैयारियों में जुटा रेलवे, प्रयागराज जंक्‍शन पर रुकेंगी ये ट्रेनें, वंदे भारत का ठहराव समय बढ़ेगा

Mahakumbh 2025 : महाकुंभ को लेकर तैयारियां की जा रही हैं. प्रयागराज जंक्‍शन पर काम जारी है. रेलवे के मुताबिक, महाकुंभ के दौरान प्रयागराज जंक्शन पर नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत के ठहराव के समय को बढ़ावा जाएगा. 

Mahakumbh 2025

Mahakumbh 2025 : प्रयागराज में अगले साल यानी 2025 में महाकुंभ लगने ला रहा है. ऐसे में महाकुंभ को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. इस बीच महाकुंभ आने वाले यात्रियों के लिए अच्‍छी खबर सामने आई है. महाकुंभ से पहले प्रयागराज जंक्‍शन से गुजरने वाली सभी राजधानी एक्‍सप्रेस का ठहराव होगा. इतना ही नहीं 14 जोड़ी और ट्रेनों का ठहराव होगा. वहीं, अलीगढ़ रेलवे स्‍टेशन पर वंदे भारत भी रुकेगी. 

लंबे समय से थी ये मांग 
भारतीय रेलवे के मुताबिक, महाकुंभ को लेकर तैयारियां की जा रही हैं. प्रयागराज जंक्‍शन पर काम जारी है. रेलवे के मुताबिक, महाकुंभ के दौरान प्रयागराज जंक्शन पर नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत के ठहराव के समय को बढ़ावा जाएगा. अभी न‍ई दिल्‍ली-वाराणसी वंदे भारत ट्रेन दो मिनट के लिए रुकती है. इसका समय बढ़ाकर चार मिनट किया जाएगा. ताकि यात्रियों को चढ़ने और उतरने में दिक्‍कत न हो. लंबे समय से समय बढ़ाने की मांग की जा रही थी. 

इसी महीने रेलवे बोर्ड को भेजा जाएगा प्रस्‍ताव 
रेलवे ने इसका प्रस्‍ताव तैयार कर लिया है. मई महीने के दूसरे सप्ताह में यह प्रस्ताव रेलवे बोर्ड भेजा जाएगा. इससे पहले भी जीएम एनसीआर के साथ प्रयागराज मंडल के सांसदों की बैठक में यह मुद्दा उठा था. इसके अलावा प्रयागराज जंक्शन पर सियालदाह-नई दिल्ली, अगरतला-नई दिल्ली, रांची-नई दिल्ली समेत 14 जोड़ी ट्रेनों नहीं रुकतीं. रेलवे इन ट्रेनों के ठहराव को लेकर विचार कर रहा है. 

दिसंबर तक जारी होगा नया शेड्यूल 
माना जा रहा है कि महाकुंभ के पहले इन ट्रेनों का ठहराव हो सकेगा. दिसंबर 2024 तक नए बदलाव का शेड्यूल जारी होने की संभावना है. रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि चरणबद्ध तरीके से यहां सभी ट्रेनों के ठहराव के लिए प्रयास कर रहे हैं. नई वंदे भारत में तो ठहराव चार मिनट का है लेकिन पूर्व में शुरू हुई वंदे भारत में अभी दो मिनट का ठहराव है. इसका समय बढ़ाया जाएगा. 

यह भी क्लिक करें : बनारस में भी है पहाड़ों वाला झरना, गर्मी की छुट्टियों में वाराणसी जाएं तो ये 10 जगह जाना न भूलें
 

Trending news