नई दिल्ली. पिछले करीब 11महीने से तीन कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली की सीमाओं पर किसान आंदोलन कर रहे हैं. ऐसे में भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने सोमवार को कहा कि केंद्र के पास विवादित कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए 26 नवंबर तक का वक्त है और इसके बाद दिल्ली की सीमाओं पर किए जा रहे विरोध प्रदर्शन को तेज किया जाएगा.


26 नवंबर को आंदोलन को हो जाएगा 1 साल


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्र के तीन कृषि कानूनों के विरोध में किसान दिल्ली के सिंघू, टीकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसे 26 नवंबर को एक साल पूरा हो जाएगा. इन प्रदर्शनों की अगुवाई संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) कर रहा है. इसमें किसानों के कई संगठन शामिल हैं. बीकेयू भी एसकेएम में शामिल है और उसके समर्थक दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर गाजीपुर में धरना दे रहे हैं.



टिकैत ने ट्वीट करके कही बात


बीकेयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने ट्वीट करके कहा कि 'केंद्र सरकार को 26 नवंबर तक का समय है, उसके बाद 27 नवंबर से किसान गांवों से ट्रैक्टरों से दिल्ली के चारों तरफ आंदोलन स्थलों पर बॉर्डर पर पहुंचेंगे और पक्की किलेबंदी के साथ आंदोलन और आंदोलन स्थल पर तंबूओं को मजबूत करेंगे.


ये भी पढ़ें: अयोध्या में इस बार कैसी मनेगी दिवाली, यहां जानिए सरकार का पूरा प्लान


इन कानूनों को खारिज करने की मांग कर रहे हैं किसान


किसानों की मांग है कि केंद्र सरकार तीन कृषि कानूनों- कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) अधिनियम 2020, कृषक (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार अधिनियम 2020 तथा आवश्यक वस्तु (संशोधन) अधिनियम 2020 को रद्द करे और फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी देने के लिए कानून बनाए.


ये भी पढ़ें: 'उड़ा देंगे अयोध्या मंदिर और 9 स्टेशन, लेंगे मौत का बदला'; मिला धमकी भरा पत्र


बता दें, केंद्र और किसानों के बीच 11 दौर की बातचीत हो चुकी है लेकिन अब तक कोई हल नहीं निकला है. केंद्र सरकार का कहना है कि ये कानून किसानों के हित में हैं जबकि प्रदर्शनकारियों का दावा है कि ये कानून उन्हें उद्योगपतियों के रहमोकरम पर छोड़ देंगे.


(पीटीआई भाषा के इनपुट के साथ)


LIVE TV