नई दिल्ली: सोशल मीडिया साइट फेसबुक (Social Media Site Facebook) की इंडिया और एशिया की पॉलिसी डायरेक्टर को जान से मारने की धमकी दी जा रही है. पीड़ित ने दिल्ली पुलिस के साइबर सेल (Delhi Police Cyber Cell) में शिकायत दर्ज कराई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फेसबुक इंडिया और एशिया की पॉलिसी डायरेक्टर आंखी दास (Ankhi Das, Director, Public Policy, India, South & Central Asia) ने दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है कि उन्हें फेसबुक और ट्विटर पर धमकाया जा रहा है. साथ ही उन्हें फोन पर भी जान से मारने की धमकियां मिल रही है. अंखी दास ने शिकायत में कहा है कि 14 अगस्त के बाद से उन्हें ये धमकियां मिल रही हैं. उन्होंने अपनी शिकायत में 5-6 लोगों के नाम भी दर्ज कराया है. शिकायत मिलने के बाद दिल्ली पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है.


दरअसल, 14 अगस्त को अमेरिका के अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल (Wall Street Journal) ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसमें फेसबुक पर आरोप लगाया गया था कि वह हिंदुस्तान में अपना कामकाज बेहतर करने के लिए और बिना किसी समस्या के काम करने के लिए बीजेपी नेताओं के समर्थन में काम कर रही है. वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक बीजेपी नेताओं के हेट स्पीच और हिंसा के लिए उकसाने वाले बयानों को अपने प्लेटफार्म से हटा नहीं रहा है. फेसबुक ऐसा अपने हितों को साधने के लिए कर रहा है.


वॉल स्ट्रीट जर्नल के इस आर्टिकल को कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भी शेयर किया. राहुल गांधी ने बीजेपी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर आरोप लगाया है कि वह भारत में फेसबुक और व्हाट्सएप को अपने हिसाब से चला रहे हैं और अपना एजेंडा साध रहे हैं.


हालांकि फेसबुक के प्रवक्ता ने रविवार यानी 16 अगस्त को कहा कि फेसबुक अपने नियमों के मुताबिक हेट स्पीच जैसे मटेरियल वाले पोस्ट को तुरंत हटाता है बिना किसी राजनीतिक दबाव या भेदभाव के. पूरी दुनिया में फेसबुक की यही पॉलिसी है.