Tripura Assembly Election 2023: बीजेपी ने त्रिपुरा में होने वाले आगामी विधानसभा के लिए 48 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. इसके साथ ही कांग्रेस ने भी 17 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें 60 सदस्यीय त्रिपुरा विधानसभा के लिए 16 फरवरी को मतदान होगा. नामांकन भरने की अंतिम तिथि 30 जनवरी है. मतों की गिनती दो मार्च को होगी. 2018 में बीजेपी ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के 20 साल के शासन को समाप्त करते हुए त्रिपुरा में अपनी पहली सरकार बनाई थी.


त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने की खातिर बीजेपी के शीर्ष नेताओं ने गुरुवार को पार्टी हेडक्वार्टर में मीटिंग की. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह और केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य उपस्थित रही. इस बैठक में इन 48 नामों पर अंतिम मुहर लगी. 



बीजेपी ने मुख्यमंत्री माणिक साहा टाउन बार्दोवाली सीट उम्मीदवार बनाया है जबकि केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक धनपत सीट से चुनाव लड़ेंगी. साहा ने 2016 में कांग्रेस छोड़ बीजेपी ज्वाइन की थी. उन्हें 2020 में पार्टी का अध्यक्ष भी बनाया गया. 



बीते साल मई महीने में यानी विधानसभा चुनाव से ठीक एक साल पहले भारतीय जनता पार्टी हाईकमान ने बिप्लव देब को हटाकर डॉ. माणिक साहा को नया सीएम बना दिया था. 



प्रतिमा भौमिक भारत सरकार की सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय में राज्य मंत्री हैं. वह त्रिपुरा राज्य से पहली केंद्रीय मंत्री और उत्तर पूर्व की दूसरी महिला केंद्रीय मंत्री हैं. 



प्रतिमा भौतिक को जनवरी 2016 में त्रिपुरा के वर्तमान मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब की टीम में राज्य महासचिव के रूप में शामिल किया गया था. 


कांग्रेस ने सीएम के सामने आशीष कुमार को उतारा


कांग्रेस ने जिन 17 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है उसमें सुदीप रॉय बर्मन अगरतला से चुनाव लड़ेंगे.



वहीं टाउन बार्दोवाली सीट से सीएम माणिक साहा के सामने आशीष कुमार साहा को  उम्मीदवार बनाया गया है. दोनों उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर होने की संभावना जताई जा रही है. 


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं