नई दिल्ली: भारत सरकार और ट्विटर (Twitter) के बीच नियमों को लेकर छिड़ी जंग के बीच आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने एक बार फिर सख्त चेतावनी दी है. रविशंकर प्रसाद ने साफ कहा है कि भारत में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को दोहरे मानकों (Double Standards) की अनुमति नहीं दी जाएगी. जो भी नियमों का उल्लंघन करेगा उसे बख्शा नहीं जाएगा. मंत्री ने संसद में सवालों के जवाब में कहा, 'ट्विटर (Twitter), फेसबुक (Facebook), लिंक्डइन (LinkedIn) या व्हाट्सएप (WhatsApp) अगर इन प्लेटफॉर्म्स का दुरुपयोग किया जाता है तो कार्रवाई की जाएगी.'


'भारतीय कानूनों का पालन करना होगा'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ट्विटर (Twitter) और अन्य सोशल मीडिया (Social Media) संस्थानों को स्पष्ट संदेश देते हुए आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने कहा,'आप भारत में काम करते हैं. आपके यहां करोड़ों फॉलोअर्स हैं. हम उनका सम्मान करते हैं. पैसे कमाएं लेकिन आपको भारतीय कानूनों और संविधान का पालन करना होगा.' आईटी मंत्रालय द्वारा 26 जनवरी को लाल किला (Red Fort) पर तिरंगा के अपमान के बाद ट्विटर के आचरण पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करने के बाद आईटी मंत्री की यह प्रतिक्रिया आई है.


दोहरे मानकों की अनुमति नहीं


आईटी मंत्री ने कहा, 'बातचीत के अनुरोध के बाद हमारा विभाग ट्विटर के साथ संपर्क में है इसलिए मैं बाहर इस मुद्दे पर टिप्पणी नहीं करना चाहता था. उन्होंने सवाल किया कि जब यूएस कैपिटल हिल हिंसा होती है तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पुलिस जांच के दायरे में आाते हैं लेकिन ऐसा ही जब लाल किला पर होता हैता है तो वही प्लेटफॉर्म भारत सरकार के खिलाफ जाते हैं? लाल किला हमारे गौरव का प्रतीक है. हम इन दोहरे मानकों की अनुमति नहीं देंगे.


फर्जी खबरें फैलाने पर कार्रवाई तय


आईटी मंत्री ने कहा, 'आप नरसंहार का समर्थन करने वाले हैशटैग कैसे ट्रेंड कर सकते हैं? हम सोशल मीडिया का बहुत सम्मान करते हैं. इसने आम लोगों को सशक्त बनाया है. डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में सोशल मीडिया की बड़ी भूमिका है लेकिन अगर फर्जी खबरें फैलाने के लिए सोशल मीडिया का दुरुपयोग किया जाएगा तो कार्रवाई की जाएगी.'


यह भी पढ़ें: दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि पर PM Modi बोले- हमारी सरकार गांधी के आदर्शों पर चल रही


मीडिया की स्वतंत्रता के लिए प्रतिबद्ध


अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर सरकार की प्रतिबद्धता पर टिप्पणी करते हुए, मंत्री ने कहा, 'यह सरकार ऐसे नेताओं के नेतृत्व में है जिन्होंने व्यक्तियों की स्वतंत्रता, मीडिया की स्वतंत्रता, न्यायपालिका की स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी है. मीडिया की स्वतंत्रता के लिए हम पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं लेकिन देश की संप्रभुता से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं होगी. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फर्जी खबरों पर मंत्री ने कहा कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय के पास फर्जी खबरों का भंडाफोड़ करने के लिए एक सेल है.


LIVE TV