SBI Jobs: अब अकाउंट‍िंग और जीके की जरूरत नहीं...SBI ऐसे 10000 लोगों को देगा नौकर‍ियां
Advertisement
trendingNow12462493

SBI Jobs: अब अकाउंट‍िंग और जीके की जरूरत नहीं...SBI ऐसे 10000 लोगों को देगा नौकर‍ियां

SBI Share Price: एसबीआई के शेयर में सोमवार को शुरुआती कारोबार में मामूली ग‍िरावट देखी जा रही है. बैंक का शेयर आधा प्रत‍िशत टूटकर 793 रुपये पर ट्रेंड कर रहा है. बैंक की तरफ से मार्च तक 600 नई ब्रांच खोलने का ऐलान क‍िया गया है.

SBI Jobs: अब अकाउंट‍िंग और जीके की जरूरत नहीं...SBI ऐसे 10000 लोगों को देगा नौकर‍ियां

Jobs in SBI: अगर आप भी देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) में नौकरी करना चाहते हैं तो यह मौका आपके ल‍िए है. जी हां, पब्‍ल‍िक सेक्‍टर का यह बैंक मौजूदा व‍ित्‍त वर्ष 2024-25 में 10,000 नए कर्मचारियों को भर्ती करने का प्‍लान कर रहा है. बैंक यह नई भर्ती आम बैंकिंग जरूरतों और अपनी तकनीकी क्षमता को बढ़ावा देने के लिए करेगा. बैंक ने ब‍िना क‍िसी प्रॉब्‍लम के कस्‍टमर सर्व‍िस देने के साथ-साथ अपने डिजिटल चैनल को मजबूत करने के लिए तकनीक में अहम निवेश किया है.

टेक्‍नोलॉजी से जुड़ी 1500 भर्ती करने की घोषणा

एसबीआई के चेयरमैन सीएस शेट्टी ने बताया क‍ि हम अपने वर्कफोर्स को तकनीक के साथ नॉर्मल बैंकिंग मामले पर भी मजबूत कर रहे हैं. हाल ही में एंट्री लेवल और थोड़े हायर लेवल पर करीब 1,500 टेक्‍नोलॉजी से जुड़ी भर्ती की घोषणा की है. उन्होंने कहा, 'हमारी तकनीकी भर्ती डेटा साइंट‍िस्‍ट, डेटा आर्किटेक्ट्स, नेटवर्क ऑपरेटर आदि जैसी विशेष नौकरियों पर भी है. हम उन्हें टेक्‍नॉलॉजी पक्ष में विभिन्न प्रकार की नौकरियों के लिए भर्ती कर रहे हैं. इसलिए, कुल मिलाकर, हमारी मौजूदा साल की जरूरत करीब 8,000 से 10,000 लोगों की होगी. लोगों को स्‍पेशनल और नॉर्मल दोनों पक्षों में जोड़ा जाएगा.

शेट्टी ने बताया, यह एक रेगुलर प्रोसेस
उन्‍होंने बताया क‍ि मार्च, 2024 तक बैंक में कुल वर्कफोर्स 2,32,296 थी. इसमें पिछले वित्त वर्ष के अंत में 1,10,116 अधिकारी बैंक में काम करते थे. क्षमता निर्माण के बारे में पूछे जाने पर शेट्टी ने कहा कि यह एक रेगुलर प्रोसेस है और बैंक ग्राहकों की तेजी से बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए मौजूदा कर्मचारियों को री-ट्रेन करता है और उन्‍नत बनाता है. उन्होंने कहा, 'ग्राहकों की उम्‍मीदें काफी बदल रही हैं, तकनीक बदल रही है. यही कारण है क‍ि ड‍िज‍िटलाइजेशन को व्यापक रूप से अपनाया जा रहा है.

कर्मचारियों को लगातार नए तरीके से ट्रेन कर रहे
उन्‍होंने बताया हम सभी लेवल पर अपने कर्मचारियों को लगातार नए तरीके से ट्रेन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि बैंक ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने और बेहतर बैंकिंग एक्‍सपीर‍ियंस देने के ल‍िये कुछ विशिष्ट क्षेत्रों में विशेष कौशल विकास प्रदान करता है. जहां तक ​​नेटवर्क एक्‍सटेंशन की बात है, शेट्टी ने कहा कि एसबीआई चालू वित्त वर्ष में देशभर में 600 ब्रांच खोलने की योजना बना रहा है. मार्च, 2024 तक एसबीआई के पास देशभर में 22,542 ब्रांच का नेटवर्क है. इस तरह आने वाले व‍ित्‍तीय वर्ष में यह बढ़कर 23000 के पार हो जाएगा. (भाषा)

TAGS

Trending news