नई दिल्ली: देश में कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) का असर कम होने के साथ-साथ अनलॉक (Unlock Guidelines) की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. राज्य अपने-अपने स्तर पर पाबंदियों में ढील दे रहे हैं. उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक समेत जम्मू कश्मीर में फिर से कोरोना लॉकडउन (Covid-19 Lockdown) में ढील दी जा रही है और लोगों की सुविधाओं के हिसाब से प्रतिष्ठान खोले जा रहे हैं.


यूपी में खुले जिम-सिनेमा हॉल


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपी में आज से मल्टीप्लेक्स सिनेमा हॉल (Multiplexes), जिम और स्टेडियम खोले जा रहे हैं. सिनेमाघरों को भी कोविड प्रोटोकॉल के पालन के साथ फिर से खोलने की इजाजत मिल गई है. राज्य के मुख्‍य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने रविवार को नये दिशानिर्देश जारी किये.


अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्‍थी ने बताया कि सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स सिनेमा हॉल, जिम और स्पोर्ट्स स्टेडियम को कोविड प्रोटोकॉल के मुताबिक सोमवार से खोलने का फैसला सरकार ने लिया है. उन्होंने बताया कि राज्‍य में कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जगहों पर सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स सिनेमा हॉल, जिम और स्पोर्ट्स स्टेडियम सप्ताह में पांच दिन (सोमवार से शुक्रवार) तक खोलने की इजाजत दी गई है.


उन्होंने बताया कि स्‍वीमिंग पूल पहले की तरह अगले आदेश तक बंद रहेंगे. उन्होंने कहा कि इन जगहों के मैन गेट पर पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर और सैनेटाइजर के साथ कोविड हेल्‍प डेस्‍क बनाया किया जाएगा. इसके अलावा मास्‍क, दो गज की दूरी जैसे आवश्यक नियमों का पालन अनिवार्य होगा.


दिल्ली में स्टेडियम फिर खुले


इसी तरह दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने भी स्टेडियम और खेल परिसरों (Sports Complexes) को बिना दर्शकों के खोलने की इजाजत दे दी है. डीडीएमए की ओर से रविवार को जारी आदेश के मुताबिक स्टेडियम और खेल परिसरों को खोलने के दौरान कोविड-19 से जुड़ी एसओपी और अन्य दिशानिर्देशों का कड़ाई के साथ पालन जरूरी होगा. 


आदेश में कहा गया कि सिनेमाघरों, मल्टीप्लेक्स, स्विमिंग पूल, स्पा, स्कूल और कॉलेज, सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और अन्य तरह के समागमों पर पहले की तरह रोक जारी रहेगी. वहीं, दिल्ली मेट्रो और सार्वजनिक परिवहन की बसों का 50 प्रतिशत क्षमता के साथ परिचालन होता रहेगा.


दिल्ली में कोरोना केस लगातार कम हो रहे हैं और ऐसे में हालात अब सुधर रहे हैं. लेकिन कोविड-19 को नियंत्रित करने के लिए पूरी सावधानी और सतर्कता बरतनी के निर्देश भी दिए गए हैं. बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोविड-19 के 94 नए मामले सामने आए, सात मरीजों की मौत हुई और संक्रमण दर 0.13 प्रतिशत रही.


पिछले हफ्ते डीडीएमए ने जिम और योग संस्थानों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी थी. इसके साथ ही बारात घरों और होटलों में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ शादी समारोह आयोजित करने की इजाजत दी गई थी.


मंदिर खोलने की इजाजत


कर्नाटक में कोरोना का असर कम होने के साथ कुछ गतिविधियों को फिर से शुरू करने की छूट दी गई है. यहां आज से धार्मिक प्रतिष्ठान खोलने और शादी समारोह के लिए नए नियम लागू हो गए हैं. अब शादियों में 100 लोगों के शामिल होने की इजाजत दी गई है. साथ ही मंदिरों को सिर्फ दर्शन के लिए खोला जाएगा, वहां किसी तरह की सेवा करने की इजाजत नहीं होगी.


13 जिलों से हटा वीकेंड लॉकडाउन


जम्मू कश्मीर में भी आज से अनलॉक के नए नियम लागू हुए हैं. केंद्र शासित प्रदेश के 13 जिलों से वीकेंड लॉकडाउन हटाने का फैसला हुआ है. लेकिन इन जिलों में भी नाइट कर्फ्यू पहले की तरह रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक के लिए जारी रहेगा.


ये भी पढ़ें: CM योगी ने ओवैसी को देश का बड़ा नेता क्यों बताया, क्या हैं सियासी मायने?


इसके अलावा दुकानों और बाजारों को खोलने के नियमों में भी ढील दी गई है. यहां कोविड प्रोटोकॉल का पालन जरूरी होगा. अब से जम्मू, कठुआ, पुंछ, उधमपुर, अनंतनाग, बडगाम समेत 13 जिलों से वीकेंड लॉकडाउन हटा लिया गया है.