Free LPG Cylinder: दीपावली से पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने महिलाओं को बड़ा तोहफा देने जा रही है. इस साल दिवाली पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत यूपी सरकार 1.85 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देगी. इसको लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने आदेश जारी कर दिया है और अधिकारियों से दिवाली के पहले सभी तरह की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है ताकि सभी लाभार्थियों को समय पर इस योजना का लाभ मिल सके.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीएम योगी ने जारी किया आदेश


यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने अपने आदेश में कहा, 'दीपावली के अवसर पर ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के सभी लाभार्थियों को निःशुल्क रसोई गैस सिलेंडर वितरित किया जाना है. इस संबंध में समय से सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएं. प्रत्येक दशा में दीपावली से पहले सभी लाभार्थियों के घर रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध हो जाना चाहिए.'



पिछले साल 85 लाख लाभार्थियों को मिला था फ्री सिलेंडर


यूपी सरकार इस साल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 1.85 करोड़ लाभार्थियों को दीपावली पर फ्री एलपीजी सिरेंडर देगी. पिछले साल इस योजना के तहत 85 लाख महिला लाभार्थियों को निशुल्क एलपीजी सिलेंडर मिला था. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत दीपावली के अलावा होली पर भी एक रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त दिया जाएगा.


केंद्र और राज्य सरकार देगी सरकार सब्सिडी


बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत के तहत एलपीजी सिलेंडर पर केंद्र सरकार 300 रुपये की सब्सिडी दे रही है, जबकि बाकी के पैसे राज्य सरकार देगी. इस योजना के तहत उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को पहले एलपीजी सिलेंडर लेना होगा. इसके बाद उनके खाते में सब्सिडी की राशि भेज दी जाएगी. हालांकि, बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक होना होगा.
(इनपुट- विशाल रघुवंशी)