मथुरा: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मथुरा के नंदबाबा मंदिर परिसर (Nandbaba Nand Mahal Temple) में नमाज पढ़ने के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी फैजल को यूपी पुलिस (UP Police) ने दिल्ली के जामिया नगर में उसके घर से गिरफ्तार किया. इसके अलावा मामले में पुलिस ने 4 लोगों के खिलाफ धार्मिक भावनाएं भड़काने का मुकदमा दर्ज किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुलिस अब इस एंगल की कर रही है जांच
इस मामले में जांच के बाद अब पुलिस ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि आरोपी के दावे के मुताबिक मंदिर में नमाज सद्भावना के लिए पढ़ी गई थी या फिर इसके पीछे कोई बड़ी साजिश थी. पुलिस इस मामले की भी जांच कर रही है कि मंदिर में नमाज पढ़ने और उसकी फोटो-वीडियो वायरल करने के पीछे आखिर क्या मंशा थी. वहीं आरोपी फैजल ने गिरफ्तारी से पहले कहा था कि इसके पीछे उसकी कोई गलत मंशा नहीं थी.


क्या है पूरा मामला
दिल्ली की संस्था 'खुदाई खिदमतगार' के सदस्य फैजल खान, मोहम्मद चांद अपने दोस्तों नीलेश गुप्ता और आलोक रत्न के साथ नंदगांव के नंदबाबा मंदिर पहुंचे थे. वहीं दोनों ने जोहर की नमाज अदा की. इसके बाद ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की, जो वायरल हो गईं. नंदबाबा मंदिर के पुजारी का आरोप है कि आरोपियों ने धोखे से मंदिर में नमाज पढ़ी. इस घटना की शिकायत के बाद मंदिर में नमाज पढ़ने वाले फैजल खान, मोहम्मद चांद और उनके दोस्त नीलेश और आलोक रत्न के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.


मंदिर की शुद्धिकरण के लिए हवन यज्ञ
मंदिर में नमाज पढ़ने के बाद शुद्धिकरण के लिए हवन यज्ञ हो चुका है. संत समाज की मांग है कि मंदिर में नमाज पढ़ने वालों पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए, क्योंकि ये एक धर्म के लोगों को उकसाने की कोशिश है. जबकि कुछ मुस्लिम धर्मगुरुओं के मुताबिक इसमें कुछ गलत नहीं है. इसके बाद हिंदू धर्मगुरुओं का सवाल है कि मंदिर में अगर सांप्रदायिक सद्भाव की कोशिश के लिए नमाज पढ़ी गई तो ये लोग मस्जिद में कब भजन-कीर्तन और आरती कराएंगे?


यह भी पढ़ें: 492 साल बाद राम मंदिर परिसर में मनाई जाएगी दिव्य दिवाली, जानिए इस बार क्या है खास


'धर्म के नाम पर माहौल खराब करने की कोशिश'
उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने इस मामले को लेकर कहा, 'कुछ लोग लगातार जातीय और धर्म के नाम पर माहौल खराब करने की कोशिश कर रहे है. कानून का राज है, किसी भी साजिश होने की स्थिति में बिल्कुल भी बक्शा नहीं जाएगा.'


VIDEO