492 साल बाद राम मंदिर परिसर में मनाई जाएगी दिव्य दिवाली, जानिए इस बार क्या है खास
Advertisement

492 साल बाद राम मंदिर परिसर में मनाई जाएगी दिव्य दिवाली, जानिए इस बार क्या है खास

492 साल बाद पहली बार दिव्य दिवाली (Divya Diwali) का आयोजन राम जन्मभूमि परिसर (Ram Janmabhoomi Campus) में होगा और रामलला के अस्थाई मंदिर पर भव्य दीपोत्सव किया जाएगा.

(फाइल फोटो)

अयोध्या: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भव्य श्री राम मंदिर (Ram Mandir) का निर्माण कार्य शुरू हो गया है और मंदिर करीब सवा तीन साल में बनकर तैयार हो जाएगा. इस बीच अयोध्या में दिवाली (Diwali) खास तरीके से मनाने की तैयारी चल रही है. इस बार अस्थायी मंदिर में विराजमान रामलला के दर पर भी दीपक जगमगाएंगे और पूरे अयोध्या में करीब 5.51 लाख दीये जलाए जाएंगे.

  1. अयोध्या में दिवाली खास तरीके से मनाई जाएगी
  2. रामलला के अस्थाई मंदिर में विशेष पूजा अर्चना होगी
  3. पूरे अयोध्या में 5 लाख 51 हजार दीये जलाए जाएंगे

दीयों से जगमगाएगा रामलला का दरबार
इस बार 492 साल बाद पहली बार दिव्य दिवाली का आयोजन राम जन्मभूमि परिसर में होगा. इसके साथ ही अस्थाई मंदिर में रामलला का दरबार अनगिनत दीयों की रौशनी से जगमगाएगा. इससे पहले बहुत ही सीमित दायरे में परिसर में दिवाली मनाई जाती थी और सिर्फ पुजारी ही दीया जला पाते थे. 

अस्थाई मंदिर में होगी विशेष पूजा अर्चना
दिवाली (Diwali) के मौके पर रामलला के अस्थाई मंदिर में विशेष पूजा अर्चना होगी. इस बार भी राम की पैड़ी में नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है और इसके लिए पूरे अयोध्या में 5 लाख 51 हजार दीये जलाए जाएंगे. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 13 नवंबर को अयोध्या में मौजूद रहेंगे.

इस बार दिखेगी त्रेता युग के दिवाली की झलक
रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा, 'इस बार दीपावली रामलला परिसर में मनाई जाएगी, यह अद्वितीय और अद्भुत है. बहुत सी ऐसे घटनाएं हुई, जिससे प्रभु श्रीराम रामलला को 28 वर्षों तक तिरपाल में रहना पड़ा. इस बार त्रेता युग में अयोध्या में जैसे दीपावली मनाई गई, उसकी झलक दिखाई देगी.

VIDEO

Trending news