लखनऊ: कोरोना वायरस (Coronavirus) के लगातार घटते मामलों के बीच उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Govt) ने रविवार से लॉकडाउन (Lockdown) को पूरी तरह से हटाने का फैसला किया है. यूपी में अब से रविवार को बंदी नहीं होगी. रविवार को हिंदुओं का प्रमुख त्योहार रक्षाबंधन (Rakshabandhan) भी है.


यूपी में तेजी से चल रहा टीकाकरण अभियान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से कहा गया है कि कोविड पर नियंत्रण के लिए एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट के साथ-साथ तेज टीकाकरण को यूपी ने बेहतर ढंग से करके दिखाया है. राज्य में अब तक 07 करोड़ 01 लाख 69 हजार से ज्यादा कोविड सैंपल की जांच की जा चुकी है.


इसके अलावा 06 करोड़ 24 लाख से ज्यादा वैक्सीन लोगों को लगाई जा चुकी हैं. वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों की संख्या जल्द ही एक करोड़ के पार हो जाएगी. बता दें कि देशभर में अब तक कोरोना वैक्सीन की 57 करोड़ 22 लाख 81 हजार 488 डोज दी गई हैं, जिसमें से 12 करोड़ 77 लाख 95 हजार 457 लोग दोनों डोज ले चुके हैं.


ये भी पढ़ें- PM Modi के खिलाफ 2024 में कौन साथ? आज सोनिया गांधी के संग ये नेता बनाएंगे रणनीति


यूपी में कोरोना के 407 एक्टिव केस मौजूद


उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को राज्य में 25 लोग कोरोना वायरस (Coronavirus in Uttar Pradesh) से संक्रमित पाए गए थे. इस दौरान 35 लोग ठीक हुए, जबकि 2 मरीजों की जान चली गई. अब तक उत्तर प्रदेश में कोविड-19 से 17.09 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमें 16.85 लाख ठीक हो चुके हैं, जबकि 22,789 मरीजों ने दम तोड़ दिया. उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के 407 एक्टिव केस मौजूद हैं.



उत्तर प्रदेश में कोविड-19 की बेहतर होती स्थिति के मद्देनजर रविवार को होने वाली साप्ताहिक बंदी को खत्म कर दिया गया है. अब से सभी शहरों और वहां के बाजारों में पहले से तय साप्ताहिक बंदी के दिन ही अवकाश रहेगा. इस संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं.


ये भी पढ़ें- तालिबान के खिलाफ आवाम का हल्ला-बोल, बिना डरे सड़कों पर उतरे लोग; जमकर की नारेबाजी


यूपी के 15 जिले कोरोना मुक्त


योगी सरकार की तरफ से जानकारी देते हुए कहा गया कि लगातार की गईं कोशिशों से कोरोना की दूसरी लहर के कारण बने हालातों के बाद से जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है. आज प्रदेश के 15 जिलों अलीगढ़, अमेठी, बदायूं, बस्ती, देवरिया, फर्रुखाबाद, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, कासगंज, महोबा, मिर्जापुर, संतकबीरनगर, श्रावस्ती और शामली में कोविड का एक भी मरीज नहीं बचा है. ये जिले कोरोना मुक्त हैं.


LIVE TV