आज की ताजा खबर: CM योगी आज मैनपुरी में करेंगे जनसभा, यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 28 नवंबर के बड़े समाचार
Advertisement

आज की ताजा खबर: CM योगी आज मैनपुरी में करेंगे जनसभा, यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 28 नवंबर के बड़े समाचार

उत्तर प्रदेश उत्तराखंड समाचार 28 November 2022: उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में आज क्या खास रहेगा.... डालिए एक नजर

फाइल फोटो.

उतर प्रदेश उत्तराखंड समाचार 28 November 2022: आज 28 नवंबर, दिन सोमवार है. आज प्रदेश में गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस पर अवकाश है. उत्तर प्रदेश में उपचुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हैं. सभी राजनैतिक दल उपचुनाव की तैयारियों में जुटे हुए हैं. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज मैनपुरी और आगरा दौरे पर रहेंगे. सीएम यहां चुनाव को लेकर जनसभा करेंगे. वहीं, पड़ोसी राज्य उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी प्रदेश के कई योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे. इसके अलावा आज ज्ञानवापी मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट में सुनवाई होगी. इन खबरों के साथ ही आइये जानते हैं कि आज यूपी-उत्तराखंड में क्या खास रहेगा..

गोरखपुर में सीएम योगी सामूहिक विवाह समारोह में होंगे शामिल 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सामूहिक विवाह समारोह में सम्मिलित होंगे.  सीएम योगी 1000 जोड़े के सामूहिक विवाह कार्यक्रम में  शामिल होंगे. उसके बाद मैनपुरी और आगरा के दौरे पर रहेंगे.  
सुबह 10.05 से 10.35 तक-श्री गुरुतेग बहादुर जी महराज़ का शहीदी पर्व कार्यक्रम/-जटाशंकर गुरुद्वारा, गोरखपुर
10.45 से 11.45 तक- सामूहिक विवाह कार्यक्रम/-चंपादेवी पार्क,गोरखपुर

सीएम योगी का मैनपुरी और आगरा दौरा, सपा को चारों खाने चित करने के लिए मैनपुरी में करेंगे जनसभा
भारतीय जनता पार्टी  में सर्वाधिक लोकप्रिय नेता की श्रेणी में आ चुके मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की चुनाव के दौरान काफी मांग बढ़ जाती है. हिमाचल प्रदेश के बाद अब गुजरात के विधानसभा चुनाव में प्रचार कर रहे सीएम योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में पांच दिसंबर को होने वाले उप चुनाव के लिए भी बेहद गंभीर हैं. समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव  के निधन के कारण खाली मैनपुरी सीट पर सपा ने पूरी ताकत झोंक दी है. पूर्व सांसद डिंपल यादव को प्रत्याशी घोषित करने के बाद से ही अखिलेश यादव अपने पूरे खानदान के साथ प्रचार में लगे हैं. मैनपुरी लोकसभा उप चुनाव को नाक का सवाल मानकर अखिलेश यादव ने चाचा शिवपाल सिंह यादव को भी मनाने में सफलता प्राप्त कर ली है. इसके साथ ही प्रदेश भर से समाजवादी पार्टी के सभी दिग्गज मैनपुरी के मोर्चे पर लगे हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 28 नवंबर को मैनपुरी में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे. यहां पर सीएम योगी आदित्यनाथ की पहली चुनावी करहल विधानसभा क्षेत्र में होगी. 

सीएम योगी का कार्यक्रम 
12.00 बजे-प्रस्थान, गोरखपुर एयरपोर्ट से
1.05 बजे-आगमन,खेरिया एयरपोर्ट, आगरा
1.30 जब-आगमन,हेलीपैड,रोडवेज प्रांगण,करहल,मैनपुरी
1.40 से 2.30 तक- जनसभा मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव/नरसिंह यादव इंटर कॉलेज,करहल,मैनपुरी
2.40 बजे- प्रस्थान, हेलीपैड करहल,मैनपुरी से
3 बजे-आगमन,खेरिया एयरपोर्ट, आगरा
3.15 से 4.45 तक- प्रबुद्ध जन सम्मेलन/परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास कार्यक्रम/तारघर मैदान, फतेहाबाद रोड,आगरा
4.45 बजे-प्रस्थान, तारघर मैदान, आगरा से
4.55 बजे-आगमन,खेरिया एयरपोर्ट, आगरा (प्रस्थान)
5.40 बजे-आगमन,अमौसी एयरपोर्ट, लखनऊ

सीएम योगी का आगरा दौरा, प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन को करेंगे संबोधित .
सीएम योगी आदित्यनाथ का आज आगरा दौरे पर रहेंगे. यहां सीएम प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन को संबोधित करेंगे. आगरा के तारघर मैदान में प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन आयोजित होगा. नगर निगम द्वारा किए गए कार्यों की प्रदर्शनी का भी निरीक्षण करेंगे. 

सीएम योगी का कार्यक्रम 
3.15 से 4.45 तक- प्रबुद्ध जन सम्मेलन/परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास कार्यक्रम/तारघर मैदान, फतेहाबाद रोड,आगरा
4.45 बजे-प्रस्थान, तारघर मैदान, आगरा से
4.55 बजे-आगमन,खेरिया एयरपोर्ट, आगरा (प्रस्थान)

वाराणसी कोर्ट में ज्ञानवापी प्रकरण से जुड़े मामलों पर आज सुनवाई 
वाराणसी में ज्ञानवापी प्रकरण से जुड़े मामलों पर आज सुनवाई होगी. वाराणसी के सिविल जज सीनियर डिविजन कुमुद लता त्रिपाठी की कोर्ट में दोपहर 2 बजे से सुनवाई होगी. कोर्ट कुल 5 अन्य मामलों को सुनेगी. यह मामला श्रृंगार गौरी केस से इतर है. इसमें लाटभैरव, आदि विश्वेश्वर और मां गंगा की ओर से याचिका दी गई है. लखनऊ के रहने वाले सत्यम नामक शख्स याचिकाकर्ता है. पिछली तारीख पर सभी प्रतिवादियों को नोटिस भेजी गई थी. हिन्दू पक्ष की ओर से सभी मुकदमों को एक साथ सुनने की अपील की गयी है. इस याचिका में हिंदू देवी-देवताओं के प्रतीक चिन्हों के आधार पूजा-पाठ व परिसर हिंदुओं को सौंपने की मांग की गई है. 

प्रयागराज ज्ञानवापी मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट में अहम सुनवाई
प्रयागराज ज्ञानवापी मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज अहम सुनवाई होगी. यह सुनवाई एएसआई सर्वेक्षण आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर होगी. मुस्लिम पक्ष ने एएसआई सर्वेक्षण आदेश को चुनौती दी है. अप्रैल 2021 में वाराणसी न्यायालय ने ज्ञानवापी परिसर का एएसआई सर्वेक्षण का आदेश दिया है. हिंदू पक्ष की याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने आदेश दिया है. जस्टिस प्रकाश पाडिया की एकलपीठ मामले की सुनवाई कर रही है. 

Guru Teg Bahadur Holiday Date: आज गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस पर छुट्टी..
उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस का 24 नवंबर को होने वाले अवकाश को संसोधित कर 28 नवंबर कर दिया गया है. बता दें, यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कार्यकारी आदेशों के तहत अवकाश की तारीखों में ये बदलाव किया है. जिसके चलते अब 24 नवंबर को होने वाला अवकाश 28 नवंबर को हो रहा है. जिसके तहत गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस 28 नवंबर को स्कूल से लेकर सरकारी दफ्तर सभी बंद रहेंगे. 

उत्तराखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र कल, आज कार्य मंत्रणा समिति और सर्वदलीय बैठक..
देहरादून: 29 नवंबर से शुरू हो रहा उत्तराखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र, आज कार्य मंत्रणा समिति और सर्वदलीय बैठक..
उत्तराखंड विधानसभा के शीतकालीन सत्र को लेकर आज कार्य मंत्रणा समिति की बैठक होगी. इसके साथ ही सर्वदलीय बैठक होगी, जिसमें विधानसभा अध्यक्ष यह कोशिश होगी कि सत्र को शांतिपूर्वक चलाया जा सके और इसके लिए सभी दलों के नेताओं से बातचीत होगी. इसके अलावा कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में सदन के बिजनेस को लेकर चर्चा होगी. 

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का आज मुरादाबाद/रामपुर दौरे पर 
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का आज मुरादाबाद/रामपुर दौरे पर रहेंगे. सुबह 11 बजे मुरादाबाद एयरपोर्ट पहुंच विभागीय अधिकारियो के साथ बैठक करेंगे. 11.45 बजे एयरपोर्ट से निकल 12 बजे रामपुर मे भाजपा प्रत्याशी आकाश सक्सेना के समर्थन में चुनावी जनसभा को सम्बोधित करेंगे. इसके बाद 1.30 बजे रामपुर से वापस मुरादाबाद एयरपोर्ट को चलेंगे. 1.45 पर मुरादाबाद से लखनऊ राजकीय वायुयान से वापसी करेंगे. 

देहरादून मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के आज के प्रस्तावित कार्यक्रम 
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी 10:40 पर देहरादून की जौली ग्रांट एयरपोर्ट पहुंचेंगे. 11:30 बजे धनोल्टी विधानसभा में कई योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. 1:00 बजे देहरादून पहुंचने का कार्यक्रम है. 

मुज़फ्फरनगर में रहेंगे रालोद प्रमुख जयंत चौधरी 
रालोद प्रमुख जयंत चौधरी आज मुज़फ्फरनगर पहुंचेंगे. यहां वह तीन गांवों में नुक्कड़ सभाओं को सम्बोधित करेंगे. डोर टू डोर मतदान पर्चियों का वितरण करेंगे. रालोद -सपा गठबंधन प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार करेंगे. रालोद -सपा गठबंधन ने मदन भैया को प्रत्याशी बनाया है. 5 दिसम्बर को वोटिंग होनी है. 

Trending news