आगरा में पकड़ा गया नकली घी का कारोबार, जानवरों की चर्बी और हड्डियों का होता था इस्तेमाल
Advertisement

आगरा में पकड़ा गया नकली घी का कारोबार, जानवरों की चर्बी और हड्डियों का होता था इस्तेमाल

मामले में 6 लोगों के खिलाफ जालसाजी, धोखाधड़ी, एफएसए एक्ट में मुकदमा दर्ज कराया गया है. ये लोग सींग, खुर, चर्बी को पिघलाकर घी में मिलाते थे. 

प्रतीकात्मक फोटो

आगरा के खंदौली क्षेत्र में पुलिस ने मंगलवार दोपहर को नकली घी बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया. यहां नकली घी बनाने के लिए पशुओं की चर्बी, हड्डी, सींग और खुर का भी इस्तेमाल किया जा रहा था. पुलिस ने मौके से 100 किलोग्राम नकली घी बरामद किया और चार लोगों को भी गिरफ्तार किया. इन पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और फैक्ट्री सील हो गई है. 

चर्बी पिघलाकर बना रहे थे घी 
थाना प्रभारी अरविंद कुमार निर्वाल ने जानकारी दी कि मोहल्ला व्यापारियान में भैंस के सींग और जानवरों की चर्बी को आग में पिघलाकर नकली घी बनाने का कारोबार चल रहा था. मौके पर पहुंची खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने पकडे़ गए घी का नमूना लेकर जांच के लिए भेज दिया है. यहां कई तरह के केमिकल पाए गए हैं, जिनका इस्तेमाल चर्बी को घी के तौर पर बदलने में किया जाता था. 

Corona Vaccine Update:यूपी में मेडिकल स्टाफ की छुट्टियां रद्द, योगी सरकार ने दिया आदेश 

जानवरों के अंग पिघलाकर बनता था घी 
मामले में 6 लोगों के खिलाफ जालसाजी, धोखाधड़ी, एफएसए एक्ट में मुकदमा दर्ज कराया गया है. ये लोग सींग, खुर, चर्बी को पिघलाकर घी में मिलाते थे. इसी फैक्ट्री के पास अवैध कट्टी खाना भी चलता था. हालांकि उसका संचालक पुलिस के हाथ नहीं लगा. 

Corona Vaccine:टीका लगने के बाद हो सकता है साइड इफेक्ट, निपटने को तैयार योगी सरकार

कई साल से चला रहे थे फैक्ट्री
फैक्ट्री संचालक समेत 4 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. पूछताछ में पता चला है कि लंबे वक्त से नकली घी बनाने का काम चल रहा था. 

watch live tv

Trending news