Ayodhya News: अयोध्या में 120देश के कलाकारों का लगेगा मेला, लाखों गांवों से निकलेंगी शौर्य यात्राएं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1865245

Ayodhya News: अयोध्या में 120देश के कलाकारों का लगेगा मेला, लाखों गांवों से निकलेंगी शौर्य यात्राएं

Shaurya Yatra In Ayodhya: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर लोगों में बहुत उत्साह है, रामलला को जब उनके नए घर में विराजित किया जाएगा तब पूरी अयोध्या को राममय करने की पर जोर दिया जाएगा. धार्मिक अनुष्ठानों के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रूपरेखा को भी तैयार किया जा रहा है.

ayodhya all buildings

Ayodhya News: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर लोगों में भारी उत्साह है. इस कार्यक्रम की तैयारी व्यापक रूप से की जा रही है और इस तरह का प्रयास किया जा रहा है कि पूरे विश्व से लोग इस शुभ आयोजन में अयोध्या आएं और अपने अपने देश की वैश्विक संस्कृति की छटा को दिखाएं. रामलला जब मंदिर में विराजेंगे तब पूरी अयोध्या को राममय कर दिया जाएगा. इस बाबत धार्मिक अनुष्ठानों के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों का ढांचा तैयार किया जा रहा है. विश्व के 120 देश के कलाकारों  को इसके लिए आमंत्रित किए जाने की तैयारी है. 

120 देश के कलाकार 
विश्वभर के करीब 120 देश में आज भी राम व रामलीला की संस्कृति चली आ रही है. जहां के कलाकारों को प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में आमंत्रित करने को लेकर विचार किया जा रहा है. इसके लिए योजना बनाई जा रही है कि हर देश से 10-10 कलाकार की एक टीम को आमंत्रित किया जाए. ये कलाकार प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव में जगह-जगह सजाए जाने वाले सांस्कृतिक मंचों पर अपनी संस्कृति के अनुसार राम की गाथा गाएंगे.ऐसे कई देश है जहां के कलाकार पहले भी अयोध्या आकर दीपोत्सव में रामलीला मंचन कर चुके हैं, ये देश है- 
थाईलैंड, रूस
अमेरिका, त्रिनिडाड
फिजी, मलेशिया
इंडोनेशिया, थाईलैंड
श्रीलंका, वियतनाम आदि देश

पत्रिका होगी लॉन्च
इसके अलावा देश के अलग अलग राज्यों की लोक परंपराओं को भी प्रस्तुत करवाने की तैयारी है. देश के राज्यों के कलाकारों को आमंत्रित करने की एक रूपरेखा तैयार की जा रही है. तीर्थक्षेत्र ट्रस्टीज बोर्ड की माने तो अलग अलग देशों से आने वाले कलाकारों की उपस्थिति से उन देशों से हमारे सांस्कृतिक संबंध अच्छे होंगे और अधिक से अधिक युवा पीढ़ी राम और रामायण की संस्कृति जान और समझ पाएंगे. वैसे इस संबंध में अभी अंतिम निर्णय होना बाकी है. ऐसी जानकारी है कि प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को और यादगार बनाया जा सके इसके लिए एक स्मरण पत्रिका को लॉन्च किया जाएगा जिसमें राम मंदिर आंदोलन से जुड़ी स्मृतियों को सहेजने की कोशिश की जाएगी. 

पांच लाख गांव में शौर्य यात्राएं
रामलला की प्राणप्रतिष्ठा को लेकर तो तैयारियां जोरों पर हैं ही लेकिन इसके पहले के कार्यक्रम को लेकर भी तैयारियां पूरी की जा रही है. प्राणप्रतिष्ठा से पहले बजरंग दल की ओर से पूरे देश में यात्रा निकाली जाएगी जिसका नाम होगा शौर्य जागरण यात्रा. इन यात्राओं को देश के पांच लाख गांवों से निकाली जाएंगी. जिसकी शुरुआत 30 सितंबर से होगी और इसे 14 अक्तूबर तक पूरा तक लिया जाएगा. आलोक कुमार जो कि विहिप के कार्यकारी अध्यक्ष है उन्होंने जानकारी दी कि 10 हजार प्रखंडों में बड़ी और छोटी ऐसी 2221 शौर्य यात्राएं पहुंचेंगीं. यात्रा मार्गों पर धर्म सभाएं लगेंगी जिसमें गो हत्या, धर्म परिवर्तन, लव जिहाद के अलावा बांग्लादेशी घुसपैठ जैसे विषयों को लेकर मंथन किया जाएगा.

और पढ़ें- UP Petrol Diesel Price: निकल रहे हैं घर से तो जान लें यूपी में पेट्रोल-डीजल के नए दाम, जारी हो गई हैं कीमतें  

WATCH: करोड़ों का है बाबू भाई का स्कूटर, हीरे मोती जैसे जगमगाते स्कूटर का वीडियो वायरल

Trending news