अब नहीं होंगे डायबिटीज और मोटापे के शिकार, काले गेहूं की पैदावार पर वैज्ञानिक कर रहे काम
X

अब नहीं होंगे डायबिटीज और मोटापे के शिकार, काले गेहूं की पैदावार पर वैज्ञानिक कर रहे काम

काले गेहूं के सेवन से डायबिटीज, मोटापा, ब्लड प्रेशर, बढ़ते कोलेस्ट्रॉल जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निजात मिल सकती है. 

अब नहीं होंगे डायबिटीज और मोटापे के शिकार, काले गेहूं की पैदावार पर वैज्ञानिक कर रहे काम

फिरोजाबाद: यूपी के फिरोजाबाद जिले के कृषि वैज्ञानिक एक नई दिशा में प्रयास कर रहे हैं. दरअसल, साइंटिस्ट गेहूं की नयी किस्म 'काला गेहूं' की पैदावार पर काम कर रहे हैं. हालांकि यूपी के कुछ जिलों में किसान काले गेहूं की खेती करते हैं लेकिन फिरोजाबाद के कृषि वैज्ञानिक जिले के हिसाब से नया प्रयोग कर रहे हैं.

CISF Recruitment 2021: 690 असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पदों के लिए निकली भर्ती, जानें डिटेल्स

जिले के लिए नया प्रयोग 
यूपी के फिरोजाबाद जनपद की दो प्रमुख फसलें हैं, गेहूं और आलू. गेहूं की फसल जहां एक लाख हेक्टेयर जमीन पर होती है तो वहीं आलू की फसल 50-60 हजार हेक्टेयर जमीन पर होती है. जनपद में अब काले गेहूं की खेती के लिए भी प्रयोग जारी है. यह खेती जिले के किसानों के लिए एकदम नई है. इस खेती का कैसा रिजल्ट रहेगा, इसका परीक्षण जिले के हजरतपुर गांव स्थित कृषि ज्ञान विज्ञान केंद्र में किया जा रहा है. रिजल्ट आने के बाद किसानों को इस फसल की बुआई के बारे में सलाह भी दी जाएगी. साथ ही यह भी बताया जाएगा कि इसमें नया क्या है.

VIDEO: नन्हें-से डॉगी ने भैंस को खदेड़ा, कॉन्फिडेंस देख आप भी कहेंगे वाह!

स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से दिलाएगा निजात 
कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. ओमकार सिंह बताते हैं कि यह गेहूं सामान्य गेहूं की तरह ही होता है, लेकिन फिरोजाबाद में इसका प्रयोग बिल्कुल नया है. इसका ट्रायल किया जा रहा है. उनका दावा है कि काले गेहूं का रिजल्ट सामान्य से हटकर है. इसके सेवन से डायबिटीज, मोटापा, ब्लड प्रेशर, बढ़ते कोलेस्ट्रॉल जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निजात मिल सकती है. कृषि वैज्ञानिक बताते हैं कि इसकी कीमत भी किसानों को सामान्य गेहूं से चार से पांच गुना ज्यादा मिल जाती है.

नशे में धुत लड़की ने बीच सड़क जमकर किया हंगामा, देखें Viral Video

VIDEO: बाजीराव की तलवार से भी तेज है लोमड़ी की नजर, पलक झपकते ही ऐसे किया शिकार

उल्लू ने 360 डिग्री तक घुमाई अपनी गर्दन, आप भी रह जाएंगे हैरान, देखें Viral Video

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news