Ayodhya Ram Mandir: अयोध्‍या राम मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा से साल भर चलेगा उत्‍सव, पूजा को लेकर जारी हुए ये नियम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1974955

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्‍या राम मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा से साल भर चलेगा उत्‍सव, पूजा को लेकर जारी हुए ये नियम

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला के विराजमान होने के बाद विशेष पूजन का विधान बना है. मंदिर प्रबंधन की ओर से वार्षिक उत्‍सव तालिका तैयार कर ली गई है. इसके मुताबिक, अयोध्‍या में साल भर उत्‍सव कार्यक्रम होते रहेंगे. 

Ayodhya Ram Mandir

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है. 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा होनी है. भव्‍य राम मंदिर में रामलला के विराजमान होने के बाद सालभर उत्‍सव कार्यक्रम पर मंथन चल रहा है. इसमें साल में एक बार नगर भ्रमण की योजना है. 

रामलला के पूजन के लिए नई नियमावली तैयार 
दरअसल, 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला के विराजमान होने के बाद विशेष पूजन का विधान बना है. मंदिर प्रबंधन की ओर से वार्षिक उत्‍सव तालिका तैयार कर ली गई है. इसके मुताबिक, अयोध्‍या में साल भर उत्‍सव कार्यक्रम होते रहेंगे. वार्षिक उत्‍सव कार्यक्रम के मुताबिक, प्रतिदिन होने वाले भोगराग और पूजन अर्चन के लिए नई‍ नियमावली तैयार की गई. 

साल में दर्जन भर से ज्‍यादा कार्यक्रम 
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देवगिरी ने बताया कि राम मंदिर में साल भर में एक दर्जन से ज्‍यादा उत्‍सवों का आयोजन होगा. इसमें रामनवमी, झूलन उत्सव, दीपावली, विवाह पंचमी के साथ मकर संक्रांति पर भी उत्‍सव होंगे. 

राजकुमार के रूप में होंगे विराजमान 
गोविंद देवगिरी ने कहा कि राम मंदिर में रामलला राजकुमार के रूप में विराजमान होंगे. प्रतिदिन होने वाले पूजन पद्धति में राजोपचार, षोडशोपचार और आगमोक्त पद्धति शामिल है. उन्‍होंने बताया कि रामानंद संप्रदाय के जुड़े प्रमुख संतों की सहमति के बाद नई नियमावली तैयार की गई है. 

कल सीएम योगी आएंगे अयोध्‍या 
बता दें कि रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा से पहले 24 नवंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्‍या दौरे पर आ रहे हैं. अयोध्या के बड़ा भक्तमाल मंदिर में भगवान राम जानकी को सोने का मुकुट छत्र कुंडल और चंद्रिका को धारण कराएंगे. सीएम योगी अयोध्या के बड़ा भक्त माल मंदिर में आयोजित अनुष्ठान में संतों के साथ शामिल होंगे.

WATCH: सिल्क्यारा सुरंग में फिर शुरू हुई ड्रिलिंग, ऐसे काटी गईं ऑगर मशीन के रास्ते में आ रहीं सरिया

Trending news