लॉकडाउन का पालन कराने का SP ग्रामीण का अनूठा प्रयोग, सड़कों पर उतारा 'यमराज'

पुलिस के साथ ही अब सड़कों पर यमराज घूम रहा है लोगों को कोरोना से बचने के लिए घरों में रहने का संदेश दे रहा है.

लॉकडाउन का पालन कराने का SP ग्रामीण का अनूठा प्रयोग, सड़कों पर उतारा 'यमराज'

मनमीत गुप्ता/अयोध्या: कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए उत्तर प्रदेश को 15 अप्रैल तक लॉकडाउन किया गया है. लोग इसका सख्ती से पालन करें इसके लिए एसपी ग्रामीण ने अनूठा तरीका निकाला है. पुलिस के साथ ही अब सड़कों पर यमराज घूम रहा है लोगों को कोरोना से बचने के लिए घरों में रहने का संदेश दे रहा है.
 
कुमारगंज की सड़कों पर यमराज के साथ उनके दूत आगाह करते हुए चलते हैं. वे चिल्लाते हैं, ''हम यमराज हैं, हम कोरोना वायरस हैं, हम आपके प्राण लेने आए हैं, अगर बचना है तो घरों में रहो, घर से बाहर निकले तो हम आपके प्राण को अपने साथ लेकर जाएंगे, क्योंकि हम यम हैं, कोरोना वायरस यम है, साक्षात मौत है.''

पुलिस अधीक्षक ग्रामीण एसके सिंह ने बताया कि उनकी पुलिस फोर्स यमराज के साथ चलकर जनता को यह बताने की कोशिश कर रही है कि कोरोना साक्षात यमराज है और अगर यम से बचना है तो घर में रहना है. यही नहीं जनता को जागरूक करने के लिए आदतों में भी बदलाव करने की अपील की जा रही है. मास्क लगाकर बाहर निकलना है, हाथ साबुन से 20 सेकंड तक धोना है, सामूहिक जगहों पर इकट्ठा नहीं होना. ऐसे संदेश यमराज का रूप धारण करे लोग लाउडस्पीकर से दे रहे हैं. 

पुलिस लॉकडाउन का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी कर रही है. गाड़ियों का चालान भी काटा जा रहा है. इसके अलावा यमराज की वजह से लोग सड़कों पर नहीं टहल रहे हैं. सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन को पालन कर रहे हैं.

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 430 से ज्यादा हो गई है. कोरोना संक्रमण का फैलाव समुदायिक स्तर पर न हो इसके लिए राज्य सरकार ने प्रदेश में कुल 15 जिलों के 100 से ज्यादा इलाकों की पहचान हॉटस्पॉट के तौर पर की है, जिन्हें पूरी तरह से 15 अप्रैल तक सील कर दिया गया  है. लोगों को जरूरी चीजों के लिए भी बाहर नहीं जानें दिया जा रहा है.