Ayodhya Ram Mandir: रामभक्तों को गूगल पहुंचाएगा अयोध्या, वैकल्पिक रास्तों के लिए UP सरकार ने साधा संपर्क
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2043590

Ayodhya Ram Mandir: रामभक्तों को गूगल पहुंचाएगा अयोध्या, वैकल्पिक रास्तों के लिए UP सरकार ने साधा संपर्क

Ayodhya Ram Mandir: राम भक्तों को भगवान राम के दर्शन के लिए वैकल्पिक रास्तों की तैयारी UP सरकार ने कर ली है. अयोध्या के अन्य मार्गों को तैयार कराया जा रहा है. 

Lucknow Barabanki Ayodhya Road

Ayodhya News: उत्तर प्रदेश पुलिस ने अयोध्या के लिए सभी संपर्क मार्गों पर आवाजाही आसान बनाने के लिए तैयारी शुरू कर दी है. पुलिस कमिश्नर लखनऊ ने इसको लेकर गुरुवार को अहम बैठक की. बैठक में  जेसीबी कानून एवं व्यवस्था,डीसीपी वातायात,डीसीपी पूर्वी,एडीसीपी पूर्वी व भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठक हुई. 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई. 

दरअसल, कमता से होते हुए चिनहट मटियारी होते हुए बाराबंकी मार्ग को ही अयोध्या का मुख्य मार्ग माना जाता है. यहां के एकल मार्ग का विकल्प दो अन्य भागों को तैयार करने का निर्देश दिया गया है, ताकि अयोध्या जाने वाले वाहनों को तेज गति से आगे बढ़ाया जा सके.शहीद पथ से अहिमामऊ से उतरकर सुल्तानपुर रोड होते हुए पूर्वांचल एक्सप्रेस होते हुए सीधे अयोध्या जाने का मार्ग तैयार करने का भी निर्देश दिया गया है.

दूसरा विकल्प अहिमामऊ से उतरकर सुल्तानपुर रोड होते हुए किसान पथ से इन्दिरानहर से होते हुए बाराबंकी जाने का मार्ग तैयार होगा. बाराबंकी के अतिरिक्त अयोध्या भी इसी मार्ग से जा सकेंगे. वैकल्पिक मार्गो को जल्द तैयार कर लिया जाएगा.

दोनों वैकल्पिक मार्ग की जानकारी वाहनचालकों तक पहुंचाने  के लिए गूगल के अधिकारियों से बातचीत कर गूगल मैप में जोड़ा जाएगा. इससे अयोध्या जाने के लिये गूगल पर ये मार्ग भी दिखाई दें.  वैकल्पिक मार्गो से रेहड़ी पटरी वाले और अन्य तरह का अतिक्रमण हटाया जाएगा. 

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग ने पहले ही इन मार्गो को नो वेंडिंग ज़ोन घोषित कर रखा है. इन मार्गो पर समुचित जगहों पर ही बस स्टैंड बनाए जाएंगे. सुल्तानपुर रोड से होकर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे होते हुए अयोध्या जाने वाले मार्ग का प्रचार प्रसार होगा.

अहिमामऊ से पहले शहीद पथ पर अयोध्या मार्ग के लिए दाहिने मुड़ने के शाइन लगाए जाएंगे.अयोध्या मार्ग पर यातायात एवं पीआरवी की ड्यूटी बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. पुलिस मुख्यालय से अतिरिक्त पीआरवी की भाग कर तैनात किया जाएगा.

अयोध्या के यातायात अधिकारियों से समन्वय साधा गया है. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से उतरकर अहिमामऊ से होते हुए किसान पथ से होते हुए बाराबंकी अयोध्या मार्ग तैयार किया गया है. शहीद पथ एवं किसान पथ के किनारे की रेलिंग व बीच का गौडियन डिवाइडर की मरम्मत के निर्देश दिए गए हैं. शहीद पथ पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जा रहे हैं.किसान पथ और आउटर रिंग रोड पर भी सीसीटीवी कैमरे लगवाने के निर्देश हैं.

बाराबंकी से लौटते समय भी इंदिरा नहर से किसान पथ का इस्तेमाल होगा.किसान पथ से सुल्तानपुर रोड पर उतरकर यू-टर्न लेने वाले स्थान पर ड्यूटी लगेंगी.

और भी पढ़ें--

अयोध्या राम मंदिर उद्घाटन के बाद यूपी में पीएम मोदी की ताबड़तोड़ रैलियां होंगी, मिशन 80 का पूरा प्लान तैयार

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर के 3D मॉडल की बाजार में धूम, गरीब लड़कियों की मेहनत को मिल रहे ऊंचे दाम

 

Trending news