Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी को भारत की तरह नेपाल में भी मनेगी दिवाली, मंदिरों में लोग कर रहे भजन कीर्तन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2061967

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी को भारत की तरह नेपाल में भी मनेगी दिवाली, मंदिरों में लोग कर रहे भजन कीर्तन

Ayodhya Ram Mandir Inauguration: 550 सालों के इंतजार के बाद भगवान श्रीराम अपने जन्मस्थान पर विराजमान होने वाले हैं. आने वाली 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. इसके लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी देशवासियों से उस दिन दिवाली मनाने को कहा है. 22 जनवरी को नेपाल में भी दिवाली मनाई जाएगी....

 

Ayodhya Ram Mandir Inauguration

AMIT TRIPATHI/ MAHARAJGANJ: 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर नेपाल में भी उत्सव का मौहाल,मंदिरों में लोग कर रहे राम भजन कीर्तन. 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह होने वाला है, इसको लेकर पूरे देश मे हर जगह उत्साह का महौल बना हुआ है. राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भारत ही नही पड़ोसी मुल्क नेपाल में भी हर जगह उत्साह का मौहाल बना हुआ है. जनकपुर के साथ साथ पूरे नेपाल के मंदिरों को सजाया जा रहा है और भजन कीर्तन किया जा रहा है. नेपाल के लोगों का कहना है कि 500 साल बाद 22 जनवरी को रामलला का प्राण प्रतिष्ठा होने जा रहा है जिसको लेकर पूरे नेपाल में कई सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों के साथ वहां हर घरों में दिया जलाया जाएगा और दीपावली के तरह उत्सव मनाया जाएगा. 

ये खबर भी पढ़ें- Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का 7 दिनों का अनुष्ठान आज से, प्रायश्चित समारोह से होगा आगाज

प्रभु श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा में अब एक सफ्ताह से कम का समय बचा हुआ है जिसको देखते हुए अयोध्या समेत सनातन धर्म के मानने वाले पूरे विश्व मे लोग राममय हो गए है. प्रभु श्री राम के ससुराल नेपाल के जनकपुर से जहां अयोध्या में काफी संख्या में उपहार भेजा गया है वहीं जनकपुर को दुल्हन की तरह सजाया गया है. ज़ी मीडिया की टीम जब नेपाल के भैरहवा शहर में पहुंची तो वहां भी लोग राम के भक्ति में खोए हुए है और उत्सव की तरह इस पर्व को मना रहे है. 

एक तरफ भारत मे प्रधानमंत्री के आह्वान पर मंदिरों में स्वच्छता कार्यक्रम चलाकर भजन कीर्तन किया जा रहा है तो वहीं नेपाल में भी मंदिरों में राम लाल के प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर भजन कीर्तन किया जा रहा है. ज़ी मीडिया से एक्सक्लुसिव बातचीत में नेपाली महिला आरती शर्मा ने बताया कि हम सभी दीप जला रहे है रथ यात्रा निकाली जाएगी साथ ही साथ उनका सपना पूरा होने जा रहा है. इसलिए वह एक लाख आठ हजार दीया जलायेगी.  नेपाली नागरिको का कहना है कि 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन पूरे नेपाल में हर घरों और मंदिरों में दीप जलाया जाएगा और जितना खुशी भारत मे है उतना नेपाल में भी है. 

Trending news