अयोध्या : ज्येष्ठ माह के प्रथम मंगलवार पर प्राचीन और सिद्ध पीठ हनुमान गढ़ी पर बड़ी संख्या में बजरंगबली के दर्शन करने के लिए लोग पहुंच रहे है. तेज गर्मी के बावजूद भी सुबह से ही दर्शन के लिए श्रद्धालु लाइन में लगे हुए है. वैसे तो हनुमानगढ़ी पर प्रतिदिन हजारों की तादात में श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं, लेकिन ज्येष्ठ माह में भगवान के दर्शन और उनके पूजन का विशेष महत्व होता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार आज के दिन ही भगवान श्रीराम और हनुमान जी की पहली बार भेंट हुई थीं .


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है बड़ा मंगल 
ज्येष्ठ माह के प्रथम मंगलवार को बड़ा मंगलवार भी कहा जाता है. पहले मंगलवार पर सुबह से ही श्रद्धालुओं ने अयोध्या में स्थित पवित्र सरयू नदी में स्नान कर बजरंगबली के भक्तों ने सिद्ध पीठ हनुमानगढ़ी में विराजमान हनुमान जी के दर्शन कर पुण्य अर्जित किया. 


आपको बता दें कि ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले चारों मंगलवार को बजरंगबली के मंदिरों में लोगों की भीड़ जमा रहेगी. इस मौके पर जगह-जगह भंडारे का आयोजन भी किया जा जाता है. आज का यह दिन लोगों के लिए मंगलकारी तो माना ही जाता है,साथ ही जेयष्ठ माह में सूर्य मेष राशि में होता है. ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी का पराक्रम सूर्य के साथ अत्यंत प्रभावी हो जाता है. जो भक्तों को पुन्य लाभ की चरम सीमा तक पहुंचाता है. 


जेठ के महीने में पड़ने वाले मंगलवार को राजधानी लखनऊ में बड़े मंगल के रूप में मानने की प्रथा है, इसी के तहत लखनऊ के तमाम हनुमान मंदिरों को विशेष रूप से सजाया जाता है अलीगंज के हनुमान मंदिर को आज के आयोजन के लिए विशेष रूप से सजाया गया है साथ ही भारी संख्या में श्रद्धालु के बीच आरती हुई और राजधानी समेत देश के अलग अलग हिस्सों में आज भंडारे का भी आयोजन होता है.


ऐसे मौके पर मंदिरों में आने वाले श्रद्धालुओं को देखते हुए सुरक्षा का भी पूरा इंतजाम किया गया हैं. अधिक सुरक्षा बलों की तैनाती के साथ मंदिर के प्रवेश मार्ग पर भी मेटल डिटेक्टर और सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखने का पूरा इंतजाम है . 


नया हनुमान ज्वाइंट सेक्रेटरी नंदित कुमार श्रीवास्तव ने बताया आज सुबह पहली आरती हुई है भगवान हनुमान के 12:00 बजे कपाट खुल गए थे तब आरती हुई और श्रद्धालुओं का दर्शन पूजन शुरू हो गया और अभी 6:00 बजे मुख्य आरती हुई है जिसमें हम सभी श्रद्धालु हनुमान जी भंडारे की अनुमति मांगे है और आने वाले 4 मंगलवार को भव्या भंडारे पूजन का आयोजन होगा .