Ayodhya News: रामनगरी अयोध्‍या में पर्यटन को बढ़ावा दिया जा रहा है. योगी सरकार कई योजनाओं की सौगात दी है. इसी क्रम में नगर निगम की पहल से पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए शीशे की भूल भुलैया तैयार किया गया है. दीपोत्सव के पहले रामभक्‍त भूल भुलैया का आनंद ले सकेंगे. तो आइये जानते हैं भूल भुलैया की खासियत क्‍या होगी?. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भूल भुलैया की खासियत
अयोध्या के बेनीगंज क्षेत्र स्थित जलकल कार्यालय में 1400 स्क्वायर फीट में 3 करोड़ 95 लाख रुपये की लागत से रामायण की प्रसंग में शामिल माता सीता की खोज के थीम पर शीशे का भूल भुलैया तैयार किया जा रहा है. यह अयोध्या समेत दुनियाभर से आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा. इसे बनाने वाली कंपनी का कहना है कि स्टेट स्मार्ट सिटी योजना के माध्यम से इसे तैयार किया जा रहा है. जिसे मिरर बेस्ट सीता जी की खोज का नाम दिया गया है. 


तीन साल के बाद नगर निगम को हैंडओवर कर दिया जाएगा 
इसके अंदर जाने के बाद बाहर निकालने के लिए रास्ता खोजना होगा. इसके लिए अंदर शीशे के अलग-अलग चैंबर्स बनाए गए हैं. 3 साल के लिए ऑपरेशन मेंटेनेंस कंपनी के द्वारा किया जाएगा. इसके बाद नगर निगम द्वारा इसे संचालित किया जायेगा. उन्होंने बताया कि इस भूल भुलैया में एक बार में 20 लोग ही जा सकते हैं. प्रतिदिन सुबह 10:00 बजे से रात में 8:00 या 7:00 तक इसका संचालन किया जाएगा. इस भूल भुलैया में एक व्यक्ति अधिकतम 8 से 10 मिनट तक रह सकता है. 


दीपोत्‍सव से पहले शहरवासियों को मिलेगी सौगात 
अगर किसी को इसके अंदर रास्ता नहीं मिलता है और वह भूल भुलैया में रास्ता भूल गया है तो उनकी टीम मार्गदर्शन करेगी. नगर आयुक्त संतोष कुमार ने बताया कि यह योजना अयोध्यावासियों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा. कहा कि इससे लोगों को इस बात का बोध कराया जाएगा कि उसे समय कैसी परिस्थितियों रही होंगी जब हनुमान जी माता सीता की खोज के लिए गए थे. अपने आप में यह योजना धार्मिक आध्यात्मिक के साथ स्वास्थ मनोरंजन और रोमांचक है. इस योजना को दीपोत्सव के पहले शुरू कर दिया जाएगा. 


 


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Ayodhya News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!


 


 


यह भी पढ़ें : चर्बी मिलावट पर भड़के अयोध्‍या के साधु-संत, रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा पर बंटे थे तिरुपति से आए लड्डू!


यह भी पढ़ें : Ayodhya Masjid: अयोध्या की धन्नीपुर मस्जिद का निर्माण अटका, करोड़ों का विदेशी चंदा जुटाने की उम्मीदों को झटका