Ayodhya Dham: 22 जनवरी को अयोध्या में 550 सालों के बाद श्रीराम विराजमान होने वाले हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले हैं. उन्होंने पूरे देश से इस दिन दिवाली मनाने को कहा है. 22 जनवरी को देश के लगभग सभी जनपदों में कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं.  व्यापारिक संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के द्वारा भी इस दिन देशभर में 30 हजार से अधिर कार्यक्रम किए जा रहे हैं. 22 जनवरी को होने वाले प्राण- प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर इस संगठन से कुछ ऐसा कहा है कि जिसको सुनने के बाद सब दंग हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

व्यापारिक संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) का कहना है कि राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से एक लाख करोड़ रुपए का कारोबार होने की उम्मीद है. कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने अपना यह अनुमान विभिन्न राज्यों के 30 शहरों के व्यापार संघों से प्राप्त जानकारी के आधार पर लगाया है. व्यापारियों के संगठन कैट के महासचिव प्रवीन खंडेलवाल ने कहा, ‘यह आयोजन न केवल धार्मिक भावनाओं को प्रतिध्वनित करता है बल्कि आर्थिक गतिविधियों में भी उछाल लाता है. लोगों का विश्वास देश की पारंपरिक आर्थिक प्रणाली पर आधारित कई नए व्यवसायों को बढ़ा रहा है.


ये खबर भी पढ़ें- Ayodhya Ram Mandir Live Update: मोहम्मद अनीस के राम, राम मंदिर निर्माण में मुस्लिम भी बढ़-चढ़कर ले रहे हिस्सा, रामलला को चढने वाले फूल होंगे बहुत खास


कैट के महासचिव प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि राम मंदिर (Ram Mandir) अभिषेक के मद्देनजर देशभर में व्यापार संघों द्वारा करीब 30,000 विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. बाजार में जुलूस, श्री राम चौकी, श्री राम रैलियां, श्री राम पद यात्रा, स्कूटर तथा कार रैलियां और श्री राम सभाएं इनमें शामिल हैं. बाजारों में श्री राम के झंडे, बैनर, टोपी, टी-शर्ट और राम मंदिर की तस्वीर वाले कुर्ते की भारी मांग देखी जा रही है.


ये खबर भी पढ़ें- Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का 7 दिनों का अनुष्ठान आज से, प्रायश्चित समारोह से होगा आगाज


प्रवीन खंडेलवाल ने कहा- ‘राम मंदिर के मॉडल की मांग में भी तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है और उम्मीद है कि देशभर में पांच करोड़ से ज्यादा मॉडल बेचे जाएंगे. इसके लिए अलग-अलग राज्यों के कई शहरों में छोटी-छोटी निर्माण इकाइयां दिन-रात काम कर रही हैं.’ उन्होंने दावा किया कि अगले सप्ताह दिल्ली के 200 से अधिक प्रमुख बाजार और बड़ी संख्या में छोटे बाजारों में श्री राम झंडे लगे नजर आएंगे.


22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे. इसके अलावा देश विदेश की कई बड़ी हस्तियां भी मौजूद रहेंगी. साथ ही अगले ही दिन से अयोध्या में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुँचने की उम्मीद है. देश के अन्य हिस्सों में भी उत्सव सा माहौल रहेगा. इससे व्यापारियों को उम्मीद है कि बड़ी मात्रा में खरीदारी होगी.