लकड़ी का चॉपिंग बोर्ड हो गया गंदा, बिना साबुन यूज किए इसे कैसे करें अच्छी तरह साफ?
Advertisement
trendingNow12432535

लकड़ी का चॉपिंग बोर्ड हो गया गंदा, बिना साबुन यूज किए इसे कैसे करें अच्छी तरह साफ?

Kitchen Hacks: किचन की चीजों की साफ सफाई की बात अक्सर की जाती है, क्योंकि अगर यहां सफाई रहेगी तो हमारा भोजन स्वच्छ होगा और हम कई तरह की बीमारियों से खुद को महफूज रख पाएंगे. 

लकड़ी का चॉपिंग बोर्ड हो गया गंदा, बिना साबुन यूज किए इसे कैसे करें अच्छी तरह साफ?

How To Clean Wooden Chopping Board: आजकल आपको करीब-करीब हर किचन में वुडेन चॉपिंग बोर्ड देखने मिल जाएगा. ये हमारे काम को आसान बनाता है इस पर फल, सब्जियां और मीट तक काटा जा सकता है. चूंकि अलग-अलग फूड आइटम्स इस पर रखा और कट किया जाता है, इस वजह से लकड़ी के बोर्ड पर काफी गंदगी या दाग जम जाते हैं जिसे साफ करने में बेहद कोफ्त होती है. आइए जानते हैं कि वुडेन चॉपिंग बोर्ड को कैसे आसानी से साफ और बैक्टीरिया फ्री किया जा सकता है. 

लकड़ी के चॉपिंग बोर्ड की सफाई

मशहूर शेफ नेहा दीपक शाह (Neha Deepak Shah) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो के जरिए समझाया है कि लकड़ी के चॉपिंग बोर्ड को क्लीन करने के लिए आप क्या-क्या कर सकते हैं. उन्होंने कहा, "मैं आपको बताती हूं कि लकड़ी के चॉपिंग बोर्ड को किस तरह क्लीन और डिसइंफेक्ट कर सकते हैं? सबसे पहले बोर्ड को हल्का गीला करें, इसके ऊपर नमक और हल्का सा बेकिंग सोडा छिड़क दें, थोड़ा सा नींबू का रस इस पर निचोड़ दें, नींबू को ही स्क्रब की तरह यूज करके बोर्ड पर घिसें"

साबुन यूज नहीं करें

"नींबू को अच्छी तरह घिसने के बाद वॉर्म वॉटर यूज करके इसे वॉश कर लें. साबुन यूज नहीं करना है, 3 से 4 घंटे तक इसे अच्छी तरह ड्राई कर लें. आखिर में कोकोनट ऑयल या कोई भी न्यूट्रल ऑयल लें और कपड़े या पेपर की मदद से उसे अच्छे से फैला लें." इस तरह वूडेन चॉपिंग बोर्ड अच्छी तरह साफ हो जाएगा और इस पर से बैक्टीरिया का भी नामो निशान मिट जाएगा.
 

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by @nehadeepakshah

 

'प्लास्टिक का चॉपिंग बोर्ड यूज न करें'

इसके अलावा शेफ नेहा दीपक शाह अपने व्यूअर्स को ये भी सलाह देती हैं कि सब्जी या फल काटने के लिए प्लास्टिक के चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, बेहतर है कि वूडेन बोर्ड का ही इस्तेमाल करें. दरअसल जब आप प्लास्टिक के बोर्ड को यूज करे हैं तो चाकू का कट लगने से प्लास्टिक छूटने लगते हैं और ये फूड आउटम्स के जरिए हमारे पेट में चले जाते हैं, जिससे कई तरह की बीमारियों का खतरा पैदा हो सकता है.

Trending news