Ayodhya Helicopter service: ताजनगरी टू रामनगरी का सफर होगा आसान, यूपी के इन 5 शहरों से शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवाएं; जानें किराया और समय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2435324

Ayodhya Helicopter service: ताजनगरी टू रामनगरी का सफर होगा आसान, यूपी के इन 5 शहरों से शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवाएं; जानें किराया और समय

Ayodhya Helicopter service: अब आप ताज नगरी से राम नगरी का सफर मिनटों में कर पाएंगे. दरअसल, आगरा से अयोध्या के लिए हवाई सफर शुरू होने वाला है. किराया और लगने वाला समय जानने के लिए रिपोर्ट पढ़िए.

Ayodhya Helicopter service

Ayodhya Helicopter service: अब ताज नगरी टू राम नगरी का सफर आसान होने वाला है. अब आगरा टू अयोध्या आप चंद मिनटों में जा पाएंगे. जी हां, जल्द ही आगरा से अयोध्या और अयोध्या से आगरा के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू होने जा रही है. जिसके बाद आप 135 मिनट में सफर कर पाएंगे. रामनगरी अयोध्या को केंद्र में रखते हुए यूपी के पांच जिलों से हवाई यात्रा शुरू होगी. यूपी सरकार पीपीपी मॉडल पर ये हवाई सेवा शुरू करने जा रही है.

अयोध्या से मथुरा, लखनऊ, प्रयागराज, बनारस के लिए भी हवाई यात्रा शुरू होगी. कंपनी ने इसके लिए किराया चार्ट भी जारी कर दिया है. आइए जानते हैं कि इस हवाई सफर को करने में कितना किराया और समय लगेगा?

हवाई सफर में कितने रुपये होंगे खर्च?
कंपनी ने जो किराया चार्ट जारी किया है, उसमें प्रति व्यक्ति राम मंदिर हवाई दर्शन के लिए 4130 रुपये खर्च करने होंगे. अयोध्या से गोरखपुर और गोरखपुर से अयोध्या के लिए 13373 रुपये, अयोध्या से बनारस और बनारस से अयोध्या के लिए 18388 रुपये लगेंगे. इसके अलावा अयोध्या से लखनऊ और लखनऊ से अयोध्या के लिए 15045 रुपये, अयोध्या से प्रयागराज और प्रयागराज से अयोध्या के लिए 16717 रुपये खर्च होंगे. इतना ही नहीं अयोध्या से मथुरा और मथुरा से अयोध्या के लिए 45135 रुपये और अयोध्या से आगरा और आगरा से अयोध्या के लिए 45135 रुपये एक तरफ का किराया तय किया गया है.

कितना है डिस्काउंट ऑफर?
राजस एरो स्पोर्टस एंड एडवेंचर प्राइवेट लिमिटेड ने जो किराया चार्ट जारी किया है, उसमें अभी मूल किराये से 40 फ़ीसदी छूट दी गई है. इसके साथ ही हर टिकट पर 18 फ़ीसदी जीएसटी लगेगा. हवाई यात्रा के दौरान सभी यात्री अधिकतम 5Kg तक का लेगेज ले जा सकेंगे. इसके साथ ही अभी बुकिंग के 60 घंटे तक पहले आओ पहले पाओ के आधार पर 40 फ़ीसदी का ऑफर रहेगा. 60 घंटे से ज्यादा होने पर बिना किसी छूट के पूरी दरें लागू होंगी.

कब शुरू होगी हवाई सेवा?
कंपनी ने जो चार्ट जारी किया है, उसमें सिर्फ किराये और शहरों के नाम ही दिए गए हैं. ये हवाई यात्रा कब से शुरू होगी. इसकी कोई जानकारी चार्ट में नहीं है. हालांकि, इस मामले में आगरा के डीएम अरविंद मल्लपा बंगारी का कहना है कि जल्द ही आगरा से ये हवाई सफर शुरू हो जाएगा. जिससे यात्रियों को काफी फायदा होगा.

खत्म होगा लोगों का इंतजार?
यूपी में योगी सरकार ने धार्मिक पर्यटन के बढ़ावा के लिए पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर हेलीकाप्टर सेवा शुरू करने की घोषणा की थी. जिसके लिए 2023 में राजस एयरो स्पोर्ट्स एंड एडवेंचर प्राइवेट लिमिटेड से करार हुआ था. आगरा में आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे के पास गांव मदरा में 4.9 करोड़ की लागत से हेलीपोर्ट भी बनाया गया. 25 दिसंबर 2023 को पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर सीएम योगी ने बटेश्वर से हेलीकाप्टर सेवा को हरी झंडी भी दिखाई. इसके बाद अब तक एक भी दिन हेलीकॉप्टर ने उड़ान नहीं भरी है. माना जा रहा है कि अब लोगों का ये इंतजार खत्म हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: Ayodhaya Tourist Place: राम मंदिर दर्शन करने आएं तो जरूर घूमें अयोध्या की ये जगह, बिना दर्शन अधूरी रहेगी ट्रिप

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Ayodhya News हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news