LIVE Ayodhya Ram Mandir: गर्भगृह में स्थापित हुई रामलला की मूर्ति, 22 जनवरी को होगी प्राणप्रतिष्ठा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2064945

LIVE Ayodhya Ram Mandir: गर्भगृह में स्थापित हुई रामलला की मूर्ति, 22 जनवरी को होगी प्राणप्रतिष्ठा

LIVE Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) से पहले अनुष्ठान शुरू हो गए हैं.  सात दिनों तक होने वाले इस अनुष्ठान का तीसरा द‍िन है.

 

 

 

LIVE Ayodhya Ram Mandir: गर्भगृह में स्थापित हुई रामलला की मूर्ति, 22 जनवरी को होगी प्राणप्रतिष्ठा
LIVE Blog

LIVE Ayodhya Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दूसरे दिन रामलला की चांदी की मूर्ति को राममंदिर परिसर का भ्रमण कराया गया है. आज आसन पर विराजित कर शुरू होगा पूजन.

18 January 2024
19:33 PM

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में ठंड और शीत लहर का प्रकोप जारी

उत्तराखंड में ठंड और शीत लहर का प्रकोप जारी है. लोगों का जीवन बुरी तरह अस्त व्यस्त है. दूसरी तरफ लंबे इंतजार के बाद केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम में बर्फबारी हुई है. जनवरी का पहला पखवाड़ा बीत जाने के बाद बुधवार से पहाड़ों पर मौसम खराब हुआ और देखते ही देखते चारों धाम  गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ में बर्फबारी शुरू हो गई

19:31 PM

रामलला की प्रतिमा गर्भगृह में प्रवेश कराई गई

रामलला की बाल रूप की प्रतिमा गर्भगृह में प्रवेश कराई गई. तीसरे दिन पूजा पाठ जलाधिवास गनधाधिवास जल यात्रा तीर्थ यात्रा की पूजा हो रही है. गुलाब के पंखुड़ियां से पूजा 121 विद्वान कर रहे हैं. गर्भगृह के चबूतरे पर रखी गई गर्भगृह के बाहर पर्दा लगाया गया है

18:40 PM

UP News: पुलिस ने 1100 ग्राम चरस के साथ तस्कर को किया गिरफ्तार 

UP News: पुलिस ने 1100 ग्राम चरस के साथ तस्कर को  गिरफ्तार किया है. आरोपी के विरुद्ध एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है. मामला हरदत्तनगर गिरन्ट थाना क्षेत्र का है. 

17:49 PM

Ayodhya Ram Mandir: रेलवे स्टेशनों पर राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का होगा लाइन प्रसारण 

Ayodhya Ram Mandir: देश भर के रेलवे स्टेशनों पर राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लोगों को लाइव दर्शन कराएगा रेलवे 9 हजार स्क्रीन पर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का  लाइव प्रसारण करवाने जा रहा है.

17:44 PM

Ayodhya Ram Mandir: रामलला की बाल रुप की मूर्ति पहुंती गर्भगृह, तीसरे दिन जारी है पूजा- पाठ

Ayodhya Ram Mandir: रामलला की बाल रूप की प्रतिमा गर्भगृह में प्रवेश कराई गई है. आज तीसरे दिन पूजा पाठ जलाधिवास गंधाधिवास जल यात्रा तीर्थ यात्रा जैसी कई पूजाविधि की जा रही है.  रामलला की मूर्ति गर्भगृह के चबूतरे पर रखी गई है. गर्भगृह के बाहर पर्दा लगाया गया है. रामलला की मूर्ति की आँखों पर कपड़ा लगाया गया है. 

17:00 PM

सैकड़ों की संख्या में घर-घर से निकले राम, हर स्वरूप को किया धारण
अयोध्या में 22 जनवरी को भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी। जिसको लेकर पूरा देश राममय हो चुका है। इसी क्रम में आज बाराबंकी में घर-घर से निकले राम कार्यक्रम का आयोजिन हुआ। हिंदू नववर्ष महोत्सव समिति की तरफ से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। घर-घर से निकले राम कार्यक्रम में बच्चों से लेकर बुजुर्ग सभी शामिल हुए। कार्यक्रम के तहत बच्चों ने राम के सभी स्वरूपों को धारण किया। जिसके देखकर सभी भक्त भाव विभोर थे लगातार पुष्पवर्षा करते रहे।

 

16:34 PM

भगवान राम के लिए अल्ट्रा मैराथन में निकला युवक, 200 किलोमीटर की दौड़ पूरी कर पहुंचेगा अयोध्या
22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम है. ऐसे में हर कोई अयोध्या पहुंचकर भगवान राम के दर्शन करना चाहता है. ऐसे ही निषादराज के बंश का एक बेटा कौशांबी जिले से दौड़ाते हुए अयोध्या के लिए निकला है. जोकि 2 दिन में दौड़ाते हुए अयोध्या पहुँचेगा और भगवान राम के दर्शन करेगा.

16:24 PM

रामनगरी के लिए पैदल निकली शबनम
अयोध्या पैदल जा रही शबनम शेख महोबा पहुंची है, हिजाब बांधे राम नाप जपते अयोध्या जा रही है. 28 दिन चलकर महोबा पहुंची शबनम का स्वागत हुआ, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के रास्ते यूपी में प्रवेश किया है. 1350 किमी पैदल चलने से पैरों में पड़े छाले, 20 वर्षीय शबनम बचपन से राम में आस्था रखती है. शबनम मुंबई की रहने वाली है. 

 

16:15 PM

अयोध्या धाम में वॉल पेंटिंग से लेकर रेत शिल्प पर उकेरे जा रहे भगवान राम
योगी सरकार अयोध्या धाम में श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की भव्यता के लिए विभिन्न स्थानों पर कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन कर रही है. इसके तहत अयोध्या धाम की प्रमुख दीवारों पर वॉल पेंटिंग कार्यशाला, सरयू नदी के तट पर भगवान राम पर आधारित रेत शिल्प के अलावा राम बाल लीला, कलाकृतियों की प्रदर्शनी, मेंहदी एवं फूलों की वाटिका और फोटोग्राफी जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. 

 

15:31 PM

22 जनवरी को मांस-मछली और शराब की बिक्री पर रोक
श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश में मांस मछली मदिरा की बिक्री पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा.

 

15:13 PM

फूलों से सज रही रामनगरी 

14:39 PM

कर्नाटक के किष्किंधा से आया हनुमान रथ आकर्षण का बना केंद्र
राम की पैड़ी पर कर्नाटक के किष्किंधा से आया हनुमान रथ आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. गोल्डन कलर के इस रथ में रामायण और हनुमान जी की भूमिका को दर्शाया गया है. 

 

14:35 PM

सीएम धामी का दिल्ली दौरा, पीएम मोदी और अमित शाह से कर सकते हैं मुलाकात

14:06 PM

IIT कानपुर की छात्रा ने किया सुसाइड
IIT कानपुर की एक छात्रा ने हॉस्टल में खुदकुशी कर ली.छात्रा ने 10 दिन पहले PHD में एडमिशन लिया था. आईआईटी कानपुर में बीते एक महीने में यह तीसरा सुसाइड केस है. छात्रा झारखंड की रहने वाली बताई जा रही है. 

14:00 PM

भाजपा नेता दारा सिंह चौहान ने उत्तर प्रदेश में 80 की 80 सीट जीतने का किया दावा 
भाजपा नेता दारा सिंह चौहान ने सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में यूपी विधान परिषद की एक सीट के लिए अपना नामांकन दाखिल किया. इस दौरान भाजपा नेता दारा सिंह चौहान ने कहा, "मैं आज अपनी पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित यहां मौजूद सभी लोगों का दिल से धन्यवाद देता हूं। भाजपा ने पिछड़े समाज पर जो भरोसा किया है उस बुनियाद पर मैं कहना चाहता हूं कि आज पूरे देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के लिए उत्तर प्रदेश में 80 की 80 सीट जीतने का काम करेंगे."

13:47 PM

राम मंदिर निर्माण में सहयोग के लिए 9 साल की बच्ची ने दी राशि

13:36 PM
13:00 PM

उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे ने हनुमान सेतु मंदिर में किया दर्शन
उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे हनुमान सेतु मंदिर पहुंचे. यहां उन्होंने मंदिर पहुंच कर भगवान के दर्शन किए. दर्शन के बाद जोनल संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. लोकसभा चुनाव को लेकर संवाद करेंगे. यूपी प्रभारी अविनाश पांडे के साथ, प्रदेश अध्यक्ष, अजय राय व तमाम कांग्रेस नेता मौजूद रहे. 

12:40 PM

उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी ने स्थापना दिवस के अवसर पर गांधी पार्क में जन जीत गाकर प्रदर्शन किया
उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी ने स्थापना दिवस के अवसर पर गांधी पार्क में जन जीत गाकर प्रदर्शन किया. केंद्रीय अध्यक्ष पीसी तिवारी के नेतृत्व में उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी के लोगों ने माफिया तंत्र के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी के अध्यक्ष पीसी तिवारी ने बीजेपी और कांग्रेस पर निशान साधते हुए दोनों राष्ट्रीय दलों पर राज्य की लूट खसोट का आरोप लगाया. तिवारी ने कहा कि उत्तराखंड बनने के बाद बीजेपी-कांग्रेस राज में जल, जंगल, जमीन की लूट हुई है. राज्य को बचाने के लिए उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी लोकसभा और निकाय चुनाव में हिस्सेदारी लेगी.

 

12:04 PM

कैलाशानंद गिरि बोले : काशी की बारी है,मथुरा बाकी है 
संभल : निरंजन पीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद गिरि महाराज का बड़ा बयान. अयोध्या का रामकाज पूर्ण हुआ है. काशी की बारी है,मथुरा बाकी है. रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के विरोध पर कांग्रेस ,सपा अन्य रामविरोधियों पर साधा निशाना. उन्होंने कहा,हर युग में अधर्मियो का बोलवाला होता है ,सनातन धर्म को टारगेट किया जाता रहा है. लेकिन सनातन धर्म स्थिर और इतना मजबूत है की सनातन धर्म को हिलाना भी संभव नहीं है. कोई किसी भी धर्म या जाति का हो ,सभी के पूर्वज सनातन हैं.

11:54 AM

पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मिलेंगे सीएम धामी
देहरादून : सीएम पुष्कर धामी आज दिल्ली दौरे पर हैं. पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की संभावना है.  UCC को लेकर महत्वपूर्ण चर्चा हो सकती है. 26 जनवरी को UCC के लिए गठित कमेटी का समय पूरा हो रहा है. केंद्र से UCC को लेकर मिल सकते हैं महत्वपूर्ण निर्देश. राज्य की योजनाओं को लेकर भी हो सकती चर्चा.

 

11:46 AM

बिलकिस बानो केस के 3 दोषियों ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका
दिल्ली : बिलकिस बानो केस के 3 दोषियों ने सरेंडर के लिए और वक़्त दिए जाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. 8 जनवरी को दिए अपने फैसले में SC ने 11 दोषियों की रिहाई के गुजरात सरकार जे फैसला रद्द करते हुए सभी दोषियों को को 4 सप्ताह में सरेंडर करने को कहा था. अब 3 दोषियों ने SC से में याचिका दाखिल की है. 

11:41 AM

बीजेपी एमएलसी दारा सिंह करेंगे नामांकन
लखनऊ : बीजेपी MLC प्रत्याशी दारा सिंह आज करेंगे नामांकन.  सीएम योगी आदित्यनाथ, यूपी बीजेपी अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, डिप्टी सीएम केशव मौर्य,ब्रजेश पाठक मौजूद रहेंगे. सुबह 11.30 बजे दारा सिंह चौहान करेंगे नामांकन.

 

11:39 AM

राम मंदिर को लेकर डॉ संजय निषाद ने की पीएम मोदी की तारीफ
कैबिनेट मंत्री डॉ संजय निषाद ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि भगवान राम का दर्शन सबसे पहले निषाद राज ने किया था. भगवान राम ने सबसे पहले निषाद राज को बुलाया था.भगवान राम ने दुख का राज खत्म करने के लिए वनवास किया था. पूरे देश के किसी प्रधानमंत्री में हिम्मत नहीं थी जो रामलाल के बारे में बोल दे. आज प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों से भगवान राम का मंदिर बन रहा. सीएम योगी ने निषाद राज के वंशजों का सम्मान बढ़ाया. 

10:06 AM

Ram Mandir inauguration: फिर एक बार अवध नगरी में उत्साह भारी 
आ रहे श्रीराम, सजा हर जगह प्रभु का धाम
ग्राउंड जीरो पर ज़ी मीडिया की टीम

10:04 AM

Ram Mandir inauguration: रामलला आज अपना आसन ग्रहण करेंगे
आ रहे श्रीराम, सजा हर जगह प्रभु का धाम
ग्राउंड जीरो पर ज़ी मीडिया की टीम
अयोध्या से देखिए LIVE बुलेटिन

10:02 AM
उत्तरकाशी- भूकंप के हल्के झटके
जनपद मुख्यालय में सुबह 8:30 बजे भूकंप के हल्के झटके किये गए महसूस।। भूकंप की तीव्रता 2.8 बताई जा रही।। जनपद मुख्यालय के अतिरिक्त अन्य स्थानों पर भूकंप के झटके महसूस नहीं किये गए. भूकंप से किसी भी नुकसान की खबर नहीं.
09:49 AM

अयोध्या में बनेगी पहली वास्तु-बेस्ड टाउनशिप, जानें नई अयोध्या में क्या होगा खास
Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी को अयोध्या (Ayodhya) में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) समारोह को लेकर पूरे देश में उत्साह का माहौल है.  इस समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी समेत कई नामी हस्तियां शामिल होंगी. रामभक्त राम मंदिर की एक झलक पाने के लिए बैचेन हैं और बस इसके उद्घाटन का इंतज़ार कर रहे हैं. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले अयोध्या की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. 22 जनवरी को मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन के साथ ही एक नई अयोध्या को बसाने की तैयारी भी शुरू हो जाएगी.

बसेगी नई अयोध्या
22 जनवरी को मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन होगा. साथ में एक नए अयोध्या को बसाने की तैयारी भी शुरू हो जाएगी. इस बात की जानकारी स्वयं सरकार ने दी है. राज्य के आवास और शहरी विकास के अतिरिक्त मुख्य सचिव नितिन गोकर्ण की तरफ से मीडिया रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या में 1,000 एकड़ की टाउनशिप की योजना बनाई है जो मॉर्डन और ट्रेडिशनल आर्किटेक्चर का मिश्रण होगा.

09:44 AM
Dehradun News: जगह-जगह चल रही है तैयारी
देहरादून-प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को लेकर जगह-जगह चल रही है तैयारी. बड़े मंदिरों में प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को लेकर चल रही है तैयारी. राजधानी देहरादून के घंटाघर पर लगाई गई है एलई डी. प्राण प्रतिष्ठा को लेकर की जा रही है लाइटिंग. उत्तराखंड में भी देखा जा रहा है खासा उत्साह.
09:34 AM

Ram Mandir inauguration: अयोध्या के लिए प्रयागराज मंडल से संचालित होंगी 48 आस्था स्पेशल ट्रेनें, श्रद्धालुओं की यात्रा होगी मंगलमय
अयोध्या: रामनगरी अयोध्या पहुंचने में श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो इसके लिए रेलवे की ओर से ट्रेनों का संचालन बढ़ाया जा रहा है, वहीं रोडवेज के द्वारा बसों का सफर आसान करने पर जोर दिया जा रहा है. रामलला के दर्शन में किसी भी तरह की परेशानी न हो इस पर गौर करते हुए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन या आईआरसीटीसी भी बड़ी संख्या में ट्रेनों का संचालन करने जा रहा है. इसी क्रम में प्रयागराज मंडल से 48 आस्था स्पेशल ट्रेनें संचालित की जाएंगी. ये ट्रेनें प्रयागराज मंडल के प्रयागराज जंक्शनसे, छिवकी स्टेशन से, कानपुर सेंट्रल से और अन्य कई रेलवे स्टेशन से गुजारी जाएंगी. आस्था स्पेशल ट्रेन के कुल फेरे 189 लगेंगे. रेलवे बोर्ड की तरफ से अनुमति दी गई है. 

 

09:32 AM

LIVE Ayodhya Ram Mandir: पीएमओ से आएगा प्रतिनिधि मंडल
 रामलला की प्रतिमा के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों को परखने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय का प्रतिनिधि मंडल गुरुवार को रामनगरी में रहेगा.

 

09:18 AM

LIVE Ayodhya Ram Mandir:  अयोध्या धाम...आ रहे श्रीराम 
आज रामलला की मूर्ति होगी स्थापित 

09:18 AM

Dehradun News: देहरादून उत्तराखंड पावर जूनियर इंजीनियर का मौन सत्याग्रह आज 
मंडल प्रबंधक के कार्यालय पर 11:00 बजे से 2:00 बजे तक जूनियर इंजीनियर करेंगे मौन सत्याग्रह. विभिन्न मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. जूनियर इंजीनियर 5 फरवरी को पावर कारपोरेशन के मुख्यालय पर सत्याग्रह करने का किया है ऐलान.

09:17 AM

Dehradun News: डकैती डालने के पहले दोनों आरोपियों ने शोरूम की थी रेकी
देहरादून रिलायंस ज्वैलरी शोरूम में डकैती के मामले को लेकर पुलिस तैयार कर रही है प्लान .आरोपी सुबोध और राजीव सिंह को वी वारंट पर लाने का तैयार कर रही है प्लान. डकैती डालने के पहले दोनों आरोपियों ने शोरूम की थी रेकी. दोनों आरोपियों की ऑडियो रिकॉर्डिंग से हो सकता है बड़ा खुलासा.

09:00 AM

LIVE Ayodhya Ram Mandir: आ रहे हैं प्रभु श्रीराम 
साधु-संतों खासा उत्साह 
संत-महात्मा से खास बातचीत

08:23 AM

LIVE Ayodhya Ram Mandir: लगाए जा रहे पोस्टर्स
 राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की तरफ से कुछ पोस्टर्स लगाए जा रहे हैं. इन पोस्टर्स में उन लोगों की तस्वीरें हैं जिन्होंने जन्मभूमि आंदोलन में प्रमुख भूमिका निभाई थी. इसमें देवरहा बाबा से लेकर रामचन्द्र दास परमहंस, महंत अवैद्यनाथ, अशोक सिंघल, गिरिराज किशोर, राजमाता सिंधिया, गोपाल सिंह विशारद जैसे मुख्य लोगों के नाम और तस्वीरें हैं। इनमें लाइन लिखी गई है -'अयोध्या में आपका अभिनन्दन है, हम सब यहीं हैं'.
 

 

08:05 AM

Ayodhya Ram Mandir Live News: 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) से पहले अनुष्ठान शुरू हो गए हैं.  सात दिनों तक होने वाले इस अनुष्ठान का तीसरा द‍िन है.

08:04 AM

LIVE Ayodhya Ram Mandir:  गोरखपुर पुलिस हुई अलर्ट
गोरखपुर 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले गोरखपुर पुलिस हुई अलर्ट,होटलों में चलाया सघन चेकिंग अभियान. एसपी सिटी के नेतृत्व में भारी पुलिस बल ने गोलघर चौराहे से लेकर रेलवे स्टेशन तक किया पैदल गस्त, होटल में चला सघन चेकिंग अभियान.

Trending news