अयोध्‍या राम मंदिर में भक्‍तों के बाद अब पुजारियों के लिए नया नियम लागू, श्री राम जन्‍मभूमि क्षेत्र ट्रस्‍ट का बड़ा फैसला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2317103

अयोध्‍या राम मंदिर में भक्‍तों के बाद अब पुजारियों के लिए नया नियम लागू, श्री राम जन्‍मभूमि क्षेत्र ट्रस्‍ट का बड़ा फैसला

Ayodhya Ram Mandir :  राम मंदिर में दर्शन करने वाले भक्‍तों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है. राम भक्‍तों के मोबाइल ले जाने पर रोक थी. भक्‍तों की बढ़ती संख्‍या को देखते हुए सोमवार से पुजार‍ियों की संख्‍या भी बढ़ा दी गई.

Ayodhya Ram Mandir

Ayodhya Ram Mandir : अयोध्‍या राम मंदिर के पुजारियों के लिए एक और नया नियम लागू कर दिया गया है. अभी तक रामलला के दर्शन करने आने वाले भक्‍तों को मोबाइल ले जाने पर रोक थी. अब मंदिर पुजारियों को भी मोबाइल अंदर ले जाने पर रोक लगा दी गई है. साथ ही जल्‍द ही राम मंदिर के पुजारियों को खास ड्रेस पहनने का निर्देश दिया जा सकता है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से ये फैसले लिए गए हैं. 

मोबाइल ले जाने पर लगी रोक 
दरअसल, राम मंदिर में दर्शन करने वाले भक्‍तों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है. राम भक्‍तों के मोबाइल ले जाने पर रोक थी. भक्‍तों की बढ़ती संख्‍या को देखते हुए सोमवार से पुजार‍ियों की संख्‍या भी बढ़ा दी गई. इसके बाद अब रामलला के पूजन अर्चन के लिए 26 पुजारी अलग-अलग शिफ्टों में सेवा देंगे. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के द्वारा गठित धार्मिक समिति ने 21 नए प्रशिक्षित पुजारी को पूजन पद्धति में शामिल करने का निर्णय लिया है. इसके लिए ट्रस्ट ने सभी पुजारी का आई कार्ड भी जारी कर दिया है. जल्द ही 6 माह तक लिए गए प्रशिक्षण का सर्टिफिकेट देने के साथ नियुक्ति पत्र भी सौंप दिया जाएगा. 

जल्‍द बांटे जाएंगे नियुक्ति पत्र 
वहीं, रविवार को धार्मिक समिति की बैठक की जानी थी. बैठक में नियुक्ति पत्र बांटे जाने पर फैसला लिया जाना था. हालांकि, किसी कारण से यह नियुक्ति पत्र अब तीन जुलाई या पांच जुलाई को वितरित किए जा सकते हैं. रामलला के सहायक पुजारी अशोक उपाध्याय ने बताया कि ट्रस्ट ने राम मंदिर में आने वाले पुजारी के लिए फोन को लाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. उनके मुताबिक सिर्फ बात करने के लिए कीपैड वाला ही फोन ले जा सकते हैं. 

नया ड्रेस कोड लागू करने पर हो रहा विचार 
पुजारी अशोक उपाध्‍याय ने बताया कि पुजारी के लिए विशेष ड्रेस कोड की भी तैयारी है. इसमें चौबंदी धोती और साफा लगाए जाने पर विचार किया जा रहा है. उन्‍होंने बताया कि ट्रस्ट के द्वारा अभी कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है. जल्‍द ही नया ड्रेस कोड लागू किया जा सकता है. बता दें कि इससे पहले राम मंदिर के मुख्‍य पुजारी ने गर्भगृह की बनावट को लेकर सवाल खड़े थे. इतना ही नहीं उन्‍होंने आरोप लगाया था कि रामलला के स्‍नान के बाद जल निकलने की व्‍यवस्‍था नहीं की गई. 

यह भी पढ़ें : Ayodhya Ram Mandir: पालकी पर बैठ रामलला के दर्शन कर सकेंगे रामभक्त, राम मंदिर के लिए 12 करोड़ से बनेगा सुग्रीव पथ

Trending news