Ayodhya News: स्वदेशी होगी अयोध्या की दिवाली, दीपोत्सव को लेकर राम मंदिर ट्रस्ट ने बनाया 'नो चाइना प्लान'
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2463328

Ayodhya News: स्वदेशी होगी अयोध्या की दिवाली, दीपोत्सव को लेकर राम मंदिर ट्रस्ट ने बनाया 'नो चाइना प्लान'

Ayodhya Ram Mandir Diwali: श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने कहा कि इस बार राम मंदिर की दिवाली गिनीज बुक रिकॉर्ड में दर्ज होगी. साथ ही उन्होंने दिवाली में चीनी लाइट्स और सजावट के सामान को लेकर भी बड़ा फैसला किया है. 

Ayodhya News: स्वदेशी होगी अयोध्या की दिवाली, दीपोत्सव को लेकर राम मंदिर ट्रस्ट ने बनाया 'नो चाइना प्लान'

Ayodhya News: अयोध्या में इस बार की दिवाली बेहद खास होने वाली है क्योंकि श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या के राम मंदिर की यह पहली दिवाली है, इसलिए इस दिवाली को खास बनाने के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है. ट्रस्ट महासचिव चंपत राय ने बताया कि ट्रस्ट ही राम मंदिर में दिवाली समारोह की सारी व्यवस्थाएं करेगा. 

गिनीज बुक में दर्ज होगी राम मंदिर की दिवाली
राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि इस बार अयोध्या में राम मंदिर दीपोत्सव पूरी तरह से स्वदेशी होगी और इसमें गिनीज बुक का रिकॉर्ड भी बनेगा, क्योंकि उनकी योजना के मुताबिक इस साल अयोध्या राममंदिर दीपोत्सव में 2 लाख से ज्यादा मिट्टी के दीयों का प्रज्वलन होगा.  

ट्रस्ट का 'नो चाइना प्लान'
चंपत राय ने यह भी कहा कि दीपोत्सव में तमाम तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे, राम मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया जायेगा लेकिन सवावट और राम मंदिर को प्रकाशित करने के लिए एक भी चीना आइटम इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. अयोध्या राम मंदिर के दीपोत्सव में चीनी आइटम पर पूरी तरह से बैन रहेगा. चाइनीज लाइट्स और डेकोरेशन के स्थान पर स्थानीय और स्वदेशी उत्पादों को शामिल किया जाएगा. 

सरयू किनारे भव्य आयोजन
चंपत राय ने अयोध्या की दिवाली को लेकर यह भी बताया कि राज्य पर्यटन विभाग भी अयोध्या में इस बार की दिवाली को खास बनाने में लगा हुआ है. पर्यटन विभाग द्वारा सरयू के किनारों को भव्य रूप से सजाया जाएगा और उत्सव में कई आकर्षण शामिल किये जाएंगे. 

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Ayodhya Latest News हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

ये भी पढ़ें: पत्थरबाजों ने माता रानी को नहीं छोड़ा, प्रतिमा का शेर किया क्षतिग्रस्त, डीजे पर भजन को लेकर बवाल

Trending news