Amrit Bharat Train: पश्चिमी यूपी को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा मिल गया है. पश्चिमी यूपी को वंदे भारत ट्रेन के बाद अब तीन अमृत भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन की सौगात मिली है. ये अमृत भारत एक्‍सप्रेस ट्रेनें बरेली से होकर गुजरेंगी. जल्‍द ही इन ट्रेनों की टाइमिंग और रूट जारी कर दिया गया है. उत्‍तर रेलवे और पूर्वोत्‍तर रेलवे इनके संचालन को लेकर तैयारी कर रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमृत भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन की सौगात
अभी देहरादून-लखनऊ और मेरठ-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन बरेली होते हुए किया जा रहा है. वंदे भारत ट्रेन के बाद अब अमृत भारत ट्रेनों का संचालन शुरू करने की तैयारी में जुट गया है. दरअसल, देशभर में 26 अमृत भारत एक्‍सप्रेस चलाने की तैयारी है. इसमें तीन अमृत भारत एक्‍सप्रेस ट्रेनें बरेली से होकर गुजरेंगी. इनमें भगत की कोठी-गोरखपुर, छपरा-अमृतसर और अमृतसर-सहरसा अमृत भारत ट्रेनों का संचालन वाया मुरादाबाद, रामपुर, बरेली से प्रस्तावित है. 


वंदे भारत से कितना अलग अमृत भारत एक्‍सप्रेस 
बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 8 कोच की है. वहीं, अमृत भारत एक्सप्रेस में 22 कोच होंगे. अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन भी हाई स्पीड होगी. हालांकि, इसका किराया वंदे भारत एक्सप्रेस की तुलना में कम होगा. अभी रेलवे की ओर से किराया और इनकी टाइमिंग को लेकर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है. माना जा रहा है कि एक जनवरी से इनका संचालन शुरू हो सकता है. 


अमृत भारत एक्‍सप्रेस में क्‍या-क्‍या 
इसके अलावा अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन में 8 अनारक्षित श्रेणी के कोच होंगे. वहीं स्‍लीपर के 12 कोच होंगे. दिव्यांगों के लिए भी कोच की व्यवस्था होगी. बरेली से अमृत भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन के गुजरने से पश्चिमी यूपी के लोगों को फायदा होगा. इंडियन रेलवे की ओर से अमृत भारत ट्रेन के संचालन को लेकर तैयारियों में जुट गया है. जल्‍द ही रेलवे की ओर से इनके रूट और किराये को लेकर भी जानकारी सामने आ जाएगी. 



यह भी पढ़ें : सर्दियों में बदलेगा ट्रेनों का टाइम टेबल, वंदेभारत-राजधानी से लेकर एक्सप्रेस ट्रेनों का रेलवे नया शेड्यूल जारी करेगा


यह भी पढ़ें : मिस्त्री की 4 साल बेटी का दिमाग कंप्यूटर जैसा तेज, शाहजहांपुर की 'गूगल गर्ल'के पास हर सवाल का जवाब