close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बुंदेलखंड: गोविंद सागर बांध के साइफन खुले, निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालत

बुंदेलखंड के ललितपुर जिले में पिछले 48 घंटे से लगातार हो रही भारी बारिश के चलते जिला मुख्यालय पर स्थित गोविंद सागर बांध के स्वचालित साइफन खुल जाने से हड़कंप मच गया है.

बुंदेलखंड: गोविंद सागर बांध के साइफन खुले, निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालत

बुंदेलखंड/अमित सोनी: बुंदेलखंड के ललितपुर जिले में पिछले 48 घंटे से लगातार हो रही भारी बारिश के चलते जिला मुख्यालय पर स्थित गोविंद सागर बांध के स्वचालित साइफन खुल जाने से हड़कंप मच गया है. बांध से एक साथ अब 36 हजार क्यूसेक पानी निकल रहा है. शहर के निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए है. जिला प्रशासन प्रत्येक स्थिति पर नजर बनाए हुए है.  गोविंदसागर बांध देश का पहला ऐसा बांध है जिसमे साइफन प्रणाली लगाई गई थी ,जो बांध में लगातार पानी को बढ़ते देख हवा और दबाब के चलते स्वतः स्टार्ट हो जाते हैं और बांध का एक लेबिल तक पानी निकालने के बाद ऑटोमेटिक बंद हो जाते हैं.

इसी तरह साइफन प्रणाली देश के भाखड़ नागल बांध में भी लगाया गया था.  वर्षो बाद बांध के साइफन चलने का नजारा देखने को मिलता है. बांध में यह व्यवस्था उसकी सुरक्षा की दृष्टि से बनाई जाती है. ललितपुर में बांध के साइफन चलने की वजह से शहर के निचले इलाकों में स्थित करीब 4 मोहलल्लों में पानी भर गया है ,

जिसको देखते हुये जिला प्रशासन द्वारा गठित टीमो ने सुरक्षा की दृष्टि से ऐसे मोहलल्लों को खाली करा लिया गया है . जिलाधिकारी के अनुसार उनके द्वारा स्थिति पर नजर बनाये हुए है और अब तक किसी भी तरह की कोई जनहानि होने की कोई सूचना नही मिली है और पीड़ितों की हर सम्भव मदद उनकी टीम द्वारा की जा रही है.