CM योगी का आदेश- नारी सुरक्षा के लिए नवरात्रि से रामनवमी तक चलेगा विशेष अभियान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand764073

CM योगी का आदेश- नारी सुरक्षा के लिए नवरात्रि से रामनवमी तक चलेगा विशेष अभियान

गृह विभाग ने बीते रविवार को महिला सुरक्षा और सशक्तीकरण के संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष उनके सरकारी आवास पर प्रेजेंटेशन दिया. इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि महिलाओं और बालिकाओं के प्रति अपराध की जड़ पर प्रहार करने की जरूरत है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ. (फाइल फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों को रोकने के लिए कानून की सख्ती के साथ ही जन जागरूकता का बड़ा अभियान चलाने का फैसला लिया है. इसके तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्रि से वासंतिक नवरात्रि यानी रामनवमी तक नारी सुरक्षा अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं. राज्य सरकार ने शक्ति आराधना के पर्व नवरात्रि को नारी सुरक्षा और सम्मान पर्व के रूप में मनाने का निर्णय लिया है. गृह, शिक्षा, महिला विकास सहित 23 विभाग इस अभियान में शामिल होंगे. रामलीला स्थलों पर महिला सुरक्षा से संबंधित पोस्टर लगेंगे, नुक्कड़-नाटक का आयोजन होगा. 

शारदीय से वासंतिक नवरात्रि तक चले नारी एवं नारी सुरक्षा सम्मान पर्व
गृह विभाग ने बीते रविवार को महिला सुरक्षा और सशक्तीकरण के संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष उनके सरकारी आवास पर प्रेजेंटेशन दिया. इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि महिलाओं और बालिकाओं के प्रति अपराध की जड़ पर प्रहार करने की जरूरत है. इसे देखते हुए महिला सुरक्षा का अभियान शारदीय नवरात्र से लेकर वासंतिक नवरात्रि तक लगातार चलाया जाए. अभियान के पहले चरण में महिला सुरक्षा और सशक्तीकरण के जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाएं. दूसरे चरण में अभियान को ऑपरेशन के रूप में चलाया जाए.

महिलाओं के खिलाफ अपराध रोकने पर बोले CM योगी- इसे खत्म करने के लिए जड़ पर करना होगा प्रहार

सीएम ने मिशन शक्ति और ऑपरेशन शक्ति नाम अधिकारियों को सुझाए
उन्होंने सभी विभागों को निर्देश दिया कि वे सोमवार शाम तक नारी सुरक्षा अभियान से संबंधित कार्यक्रमों की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत करें, जिनका आयोजन उनके द्वारा किया जाएगा. वीमेन पावर लाइन 1090 और सेफ सिटी प्रोजेक्ट में चल रहे काम की जानकारी लेने के साथ ही सीएम योगी ने कहा कि इन्हें और प्रभावी बनाएं. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि महिलाओं-बालिकाओं की ओर से आने वाली शिकायतों की मॉनिटरिंग तब तक होनी चाहिए, जब तक वे संतुष्टि न व्यक्त करें. जागरूकता अभियान के लिए उन्होंने मिशन शक्ति और कानूनी कार्रवाई के लिए ऑपरेशन शक्ति नाम का सुझाव दिया.

सामान्य दिनचर्या प्रभावित हुए बिना विभागों को अभियान चलाने का निर्देश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शारदीय नवरात्र के दौरान पूजा पंडालों और रामलीला स्थलों पर कन्या भ्रूण हत्या, महिलाओं के प्रति हिंसा आदि अपराधों पर अंकुश लगाने के संबंध में जागरूक करने वाली लघु फिल्मों और नुक्कड़ नाटकों आदि का प्रदर्शन किया जाए. इस दौरान विभागों की सामान्य दिनचर्या प्रभावित न हो इसका भी ध्यान रखा जाए. इस अवसर पर मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक एचसी अवस्थी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, एडीजी विमेन पावर लाइन नीरा रावत, आइजी लखनऊ रेंज लक्ष्मी सिंह और निदेशक सूचना शिशिर भी उपस्थित थे.

WATCH LIVE TV

Trending news