close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आयुष्‍मान दिवस पर CM योगी का ऐलान, 'UP में 15 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे'

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने बताया कि अब तक 1 लाख 87 हजार मरीजों को योजना का लाभ मिला है. इसके लिए करीब 211 करोड़ 70 लाख रुपये का भुगतान सरकार की तरफ से किया गया.

आयुष्‍मान दिवस पर CM योगी का ऐलान, 'UP में 15 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे'
सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कार्यक्रम में की घोषणा. फाइल फोटो

लखनऊ (लोकेंद्र त्‍यागी): यूपी की राजधानी लखनऊ में सीएम आवास पर सोमवार को आयुष्मान भारत दिवस कार्यक्रम का आयोजन हुआ. कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने आयुष्मान भारत के लाभार्थियों का अभिनंदन किया. इस मौके पर पिछले 1 साल में आयुष्मान भारत योजना पर आधारित एक लघु फिल्म भी दिखाई गई.

कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने बताया कि अब तक 1 लाख 87 हजार मरीजों को योजना का लाभ मिला है. इसके लिए करीब 211 करोड़ 70 लाख रुपये का भुगतान सरकार की तरफ से किया गया. इसमें 2261 कैंसर और 1055 किडनी के मरीजों ने अपना इलाज कराया है.

इसके अलावा सीएम योगी ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार 15 नए मेडिकल कॉलेज पर काम कर रही है, जिसमें से अगले साल 8 नए मेडिकल कॉलेजों में MBBS के दाखिले शुरू हो जाएंगे. इससे गांव-गांव तक डॉक्टर्स सेवा दे सकेंगे और अगर केन्द्र से प्रस्ताव पारित हो गया तो अगले साल तक 15 और नए मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रख दी जाएगी.

देखें LIVE TV

प्रदेश में डॉक्टरों की संख्या बढ़ाने पर सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने बताया कि सरकार अब उन लोगों से बॉन्‍ड भरवा रही है जो MBBS कर रहे हैं. इसके तहत वे कम से कम 2 साल ग्रामीण इलाकों में काम करेंगे. मुख्‍यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में प्रत्येक 2 जिलों के बीच 1 मेडिकल कॉलेज होगा.

इसके अलावा सीएम योगी ने बताया कि छोटे जनपदों को 3-3 और बड़े जनपदों को सरकार ने 4-4 लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस उपलब्ध कराई हैं, इसके जरिए पिछले 1 साल में 1 लाख से अधिक लोगों की जान बचाई गई.

वहीं, सीएम ने अपनी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी योजना को देश के सबसे बड़े राज्य में हमने में सफलता से लागू किया. इससे सरकार की विश्वसनीयता बढ़ी है. आगे उन्होंने कहा कि 1947 से 2016 तक प्रदेश में केवल 12 मेडिकल कॉलेज थे, लेकिन 2016 से सरकार 15 नए मेडिकल कॉलेज पर काम कर रही है. इतना ही नहीं 700 MBBS की सीटें भी प्रदेश में बढ़ गई हैं. साथ ही मुख्‍यमंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया कि इस योजना का कोई अस्पताल गलत फायदा ना उठाए इस पर भी सरकार काम कर रही है.