कन्नौज में वोटिंग के बीच सपा ने लगाया शिकायतों का अंबार, कानपुर-फर्रुखाबाद में दगा दे गईं दर्जनों EVM
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2245979

कन्नौज में वोटिंग के बीच सपा ने लगाया शिकायतों का अंबार, कानपुर-फर्रुखाबाद में दगा दे गईं दर्जनों EVM

UP Lok Sabha Election 2024: यूपी में लोकसभा के चौथे चरण में हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर लोक सभा क्षेत्रों में मतदान चल रहा है. कई जगहों से ईवीएम मशीनों की खबरें आई. बारिश से भी मतदान प्रभावित हुआ.

UP Loksabha Chunav 2024

UP Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश में सोमवार को 13 सीटों पर चौथे चरण के तहत मतदान जारी है. यूपी में लोकसभा के चौथे चरण में हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर लोक सभा क्षेत्रों में मतदान शुरू हो गया है. इसी चरण में कन्नौज लोकसभा सीट पर भी मतदान है. इस सीट पर समाजवादी पार्टी से अखिलेश यादव और भारतीय जनता पार्टी से सुब्रत पाठक मैदान में हैं. सीट पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ है. मतदान शुरू होने के 40 मिनट के भीतर सपा ने शिकायतों की भरमार लगा दी. कन्नौज के अलावा समाजवादी पार्टी ने अन्य लोकसभा सीटों पर भी मतदान के दौरान गड़बड़ी के आरोप लगाए.

Farrukhabad Lok Sabha Election 2024: फर्रुखाबाद में बूथ संख्या 91 बरखेड़ा में आधा घंटा देरी से शुरू हुआ मतदान, 17.47 लाख वोटर चुनेंगे सांसद

सपा ने सोशल मीडिया पर लगातार ट्वीट किए. सपा ने लिखा- मिश्रिख लोकसभा के मल्लावां में बूथ संख्या 221, 222 पर पीठासीन अधिकारी एजेंट  नहीं बनने दे रहे हैं. इटावा लोकसभा के औरैया में बूथ संख्या 153, 154 पर पीठासीन अधिकारी द्वारा समाजवादी पार्टी के मुस्लिम कार्यकर्ताओं को  एजेंट नहीं बनने दिया जा रहा. सपा ने दावा किया कि बहराइच लोकसभा के बहराइच विधानसभा में बूथ संख्या 48, मंसूरगंज पर ईवीएम मशीन खराब होने की सूचना है. 

फर्जी मतदान का आरोप
सपा ने ट्वीट किया कि कन्नौज लोकसभा के छिबरामऊ में बूथ संख्या 331 पर बीजेपी प्रधान के कहने पर सपा कार्यकर्ताओं को पुलिस रेड कार्ड दे रही है, सपा के पोलिंग एजेंट को भी परेशान किया जा रहा है. कन्नौज लोकसभा के तिर्वा में बूथ संख्या 475, 476, 477, 478 पर भाजपा के चेयरमैन सहित कई सारे कार्यकर्ता बूथ के अंदर घुस गए है, कर रहे फर्जी मतदान.

Kannauj Lok Sabha Election 2024: कन्नौज लोकसभा के 19 लाख मतदाता चुनेंगे सांसद,अखिलेश यादव और सुब्रत पाठक के बीच कांटे की टक्कर

फर्रुखाबाद में 31 ईवीएम में खराबी
वहीं फर्रुखाबाद से लगातार ईवीएम में खराबी की शिकायतें आती रहीं. सुबह मतदान का समय शुरू होने से पूर्व माकपोल के दौरान से ही एवं की खराबी की शिकायतें आना शुरू हो गईं. 31 मशीनों के खराब होने की सूचना मिली. कई जगहों पर इंजीनियर और सेक्टर जनरल मजिस्ट्रेट ने कनेक्टिविटी आज की समस्याओं को दुरुस्त कर मतदान शुरू किया गया.खराब मशीनों का विवरण CU -BU - VVPAT कायमगंज - 3 -1 -5 फर्रुखाबाद- 1-1-3 भोजपुर - 1-1-0 अमृतपुर -2-2-4 अलीगंज-4-2-2.

आधा दर्जन बूथों पर ईवीएम खराब देर से शुरू हो सका मतदान 
फर्रूखाबाद में लोकतंत्र के महा पर्व सुबह से ही मौसम बढ़िया हो गया. बारिश की रिमझिम पड़ती बूंदों के साथ लोग मतदान के लिए घरों से निकले.  आधा दर्जन मतदान केंदों पर ईवीएम खराब होने के चलते वोटिंग देर से शुरू हुई.  कंपिल के बूथ संख्या 91 बरखेड़ा में ईवीएम शुरू ही नहीं हुई.कायमगंज विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 243 बसई खेड़ा में भी यही हाल रहा.  यहां 7:50 बजे वोट पड़ना चालू हुए.  भोजपुर विधानसभा के बूथ संख्या 139 पर सुबह 8:10 बजे तथा कायमगंज ब्लॉक के बूथ संख्या 117 पर 7:30 बजे वोटिंग शुरू हुई.  

साढ़े आठ बजे तक सिर्फ तीन वोट पड़े
लखीमपुर खीरी जिले के कई हिस्सों में गरज चमक के साथ तेज बारिश हुई जिससे मतदान प्रभावित हुआ.लखीमपुर खीरी जिले के फूलबेहड़ के बसहा भूड़ गांव में बूथ संख्या 259 पर बारिश का खलल पड़ने से मतदान की रफ्तार रुकी. तेज बारिश होने से बूथ खाली पड़ा रहा. लखीमपुर खीरी जिले के मोहम्मदी तहसील के नेवली मतदान केंद्र पर साढ़े आठ बजे तक सिर्फ तीन वोट पड़े. ग्रामीण सड़क न बनने को लेकर मतदान का बहिष्कार कर रहे हैं. फूलबेहड़ के बसहा भूड़ गांव में बूथ संख्या 259 पर बारिश के बीच मतदाता छाता लगाकर मतदान करने पहुंचे.

इटावा-बूथ नंबर एक की ईवीएम खराब
इटावा संसदीय सीट के केके डिग्री कॉलेज मतदान केंद्र के बूथ नंबर एक की ईवीएम खराब होने से करीब एक घंटे से ज्यादा समय तक वोटिंग प्रभावित रही.  मतदान शुरू होते ही ईवीएम खराब हो गई. कतार में लगे मतदाताओं में खासी नाराजगी देखी गई. नई ईवीएम मशीन लगाई गई फिर मतदान शुरू हो सका.

उन्नाव: evm खराब होने से वोटिंग प्रभावित
पिछवाड़ा बूथ नंबर 110 पर मशीन में खराबी आ गई. 50 मिनट से ज्यादा समय तक मतदान प्रभावित रहा.  जैसे ही वोटिंग शुरू हुई वैसे ही evm मशीन हुई खराब. हसनगंज तहसील के पिछवाड़ा बूथ नंबर 110 का मामला.

कानपुर-मतदान शुरू होने से पहले दगा दे गई 29 ईवीएम
कानपुर में वोटिंग शुरू होने से पहले मतदान केंद्रों पर ईवीएम खराब हो गई.  जिसमें पनकी गंगा गंज, बिठूर, कल्याणपुर में सबसे ज्यादा ईवीएम खराब हुई हैं.  अकबरपुर लोक सभा के सपा प्रत्याशी राजाराम पाल ने कल्याणपुर विधासभा में खराब हुई ईवीएम की जानकारी ट्वीट करके चुनाव आयोग को दी. कानपुर में लोकसभा चुनाव की वोटिंग के दौरान डियूटी पर तैनात दरोगा और भाजपा नगर अध्यक्ष की तीखी नोंकझोक हो गई.

बहराइच-देरी से शुरू हुआ मतदान
बहराइच के नेहरू स्मारक इंटर कॉलेज रुपईडीहा में मतदान करते हुए मतदाता बूथ संख्या 19 में कंट्रोल यूनिट खराब होने के कारण मतदान 7:30 बजे शुरू हुआ.

यूपी की 13 लोकसभा सीटों पर सुबह 9 तक वोटिंग प्रतिशत 
यूपी में सुबह 9 बजे तक 11.67 फीसदी
अकबरपुर में 12.16 फीसदी
बहराइच में 14.04 फीसदी
धौरहरा में 13.96 फीसदी
इटावा में 7.06 फीसदी
 फर्रुखाबाद में 13.15 फीसदी
हरदोई में 13.17 फीसदी
 कन्नौज में 14.23 फीसदी
 कानपुर में 7.84 फीसदी
खीरी में 12.21 फीसदी
मिश्रिख में 12.92 फीसदी
 शाहजहांपुर में 5.94 फीसदी
 सीतापुर में 14.28 फीसदी
 उन्नाव में 11.85 फीसदी

मुलायम के गढ़ इटावा में लगेगी बीजेपी की हैट्रिक!, बीजेपी सांसद रामशंकर कठेरिया के मुकाबले में सपा के जितेंद्र दोहरे

Trending news