Kanpur News: 500 करोड़ चुकाने होंगे कानपुर के कारोबारी पीयूष जैन को, सोने-नकदी का मिला था खजाना
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1804247

Kanpur News: 500 करोड़ चुकाने होंगे कानपुर के कारोबारी पीयूष जैन को, सोने-नकदी का मिला था खजाना

कानपुर के बहुचर्चित टैक्स रेड (Tax Raid) में एक पीयूष जैन मामले में 17 महीने बाद जीएसटी विभाग (GST Department) ने अपना असेसमेंट पूरा कर लिया है. इत्र कारोबारी पीयूष जैन (Trader Piyush Jain) को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए 496 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है.

Kanpur Trader Piyush Jain

Knapur News: कानपुर के बहुचर्चित टैक्स रेड (Tax Raid) में एक पीयूष जैन मामले में 17 महीने बाद जीएसटी विभाग (GST Department) ने अपना असेसमेंट पूरा कर लिया है. इत्र कारोबारी पीयूष जैन (Trader Piyush Jain) को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए 496 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है. जांच एजेंसी ही इस मामले की जांच कर रही है.अहमदाबाद की यूनिट ने पीयूष जैन और उनके परिवार के सदस्यों की कंपनी के लेखा जोखा, दस्तावेजों की गहन जांच करने के बाद यह आकलन किया है.

दिसंबर 2021 में कानपुर के रहने वाले पीयूष जैन के घर से 197 करोड़ रुपये बरामद हुए थे. जीएसटी विभाग के मुताबिक, पीयूष जैन ने अपनी और अपने परिवार के सदस्यों की कंपनी से ₹3000 करोड़ का माल बेचा था. इस पर ₹446 करोड़ की पेनल्टी लगाई गई है. इसके साथ ही जो सोना पीयूष जैन के घर से बरामद हुआ था, उस पर भी जीएसटी लगाते हुए ₹50 करोड़ की पेनल्टी लगाई गई है.

यूपी में 2022 के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले हुए इस मामले में पीयूष जैन के घर औऱ प्रतिष्ठानों से 197 करोड़ रुपये की नकदी और सोने की ईंटें बरामद की गई थीं. पीयूष जैन का नाम समाजवादी पार्टी से भी जुड़ा था और इसको लेकर बीजेपी ने उस पर जोरदार हमला भी बोला था. पुराने स्कूटर से घूमने वाले पीयूष जैन के बारे में कभी किसी को संदेह नहीं हुआ था कि वो इतना बड़ा हवाला कारोबारी है. कहा यह भी जाता है कि कर चोरी को लेकर जांच एजेंसियां कहीं और छापा मारने वाली थीं, लेकिन उनके हत्थे पीयूष जैन चढ़ गया. उसके घर के तहखाने में इतनी बेहिसाब नकदी और सोना मिला था. इन नोटों की गिनती में ही कई दिन लग गए थे. 

डीजीजीआई अधिवक्ता अंबरीश टंडन ने कहा,  197 करोड़ कैश बरामदगी का एक मामला है. इस पर 11 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई है. दूसरा मामला कस्टम विभाग से जुड़ा है. इसको मिलाकर 497 करोड़ रुपये की देनदारी निकली है. पीयूष जैन ने 2559 करोड़ की खरीद बिक्री की थी, जिस पर करीब 500 करोड़ की ये देनदारी निकली थी. कानपुर और कन्नौज में 197 करोड़ रुपये नकदी के साथ 23 किलो सोना भी जब्त हुआ था. इस मामले में 50 लाख रुपये की पेनाल्टी भी लगाई गई थी.सीजेएम कोर्ट में इसको लेकर कल से गवाही के साथ साक्ष्य पेश करने की प्रक्रिया शुरू होगी.

ज्ञानवापी में मूर्तियां और दीवारें चिल्ला-चिल्ला कर क्या कह रही हैं, सीएम योगी आदित्यनाथ का बयान

Trending news