नोएडा-शाहजहांपुर से लेकर बैंगलोर तक फैला नकली नोटों का जाल, फेक करेंसी का कारोबार करने वाले 10 आरोपी गिरफ्तार
Advertisement

नोएडा-शाहजहांपुर से लेकर बैंगलोर तक फैला नकली नोटों का जाल, फेक करेंसी का कारोबार करने वाले 10 आरोपी गिरफ्तार

Fake Currency News: यूपी के दो अलग-अलग जिलों में नकली नोटों का कारोबार करने वाले गिरोहों का भंडाफोड़ हुआ है. इस मामले में नोएडा में पुलिस ने 7 जबकि शाहजहांपुर में NIA की टीम ने 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. पढ़िए पूरी खबर....

Fake Currency News

नोएडा/शाहजहांपुर: उत्तर प्रदेश के नोएडा में सोशल मीडिया के जरिए नकली भारतीय करेंसी का कारोबार करने वाले एक गैंग का भंडाफोड़ हुआ है. पुलिस ने इस गिरोह के सात लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया है. सातों आरोरियों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. पुलिस आगे की कार्रवाई में जुट गई है. वहीं, शनिवार को NIA ने यूपी के शाहजहांपुर जिले में भी छापेमारी की है. एनआईए ने यहां से तीन आरोपियों को नकली नोटों के साथ गिरफ्तार किया है. 

साढ़े 6 लाख की फेक करेंसी हुई बरामद 
नोएडा थाना सेक्टर-24 के प्रभारी निरीक्षक अमित कुमार ने बताया कि 11 अप्रैल वर्ष 2023 को थाना पुलिस ने इस मामले में खुलासा करते हुए पांच लोगों को गिरफ्तार किया था. उन्होंने बताया कि बाद में दो व्यक्ति की और गिरफ्तारी हुई थी. इनके पास से पुलिस ने छह लाख 48 हजार की भारतीय नकली मुद्रा बरामद की है. 

पुलिस ने बताया कि गिरोह के सदस्य सोशल मीडिया के जरिए एक-दूसरे के संपर्क में आए थे. इसके बाद इन्होंने सोशल मीडिया के जरिए ही नकली नोट के कारोबार को अंजाम देने लगे. फिलहाल पुलिस गिरफ्तार सातों आरोपियों से पूछताछ कर रही है. वहीं इस गैंग का एक सदस्य गौरव भल्ला अभी फरार बताया जा रहा है. उसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार प्रयास कर रही है. फरार आरोपी के घर की कुर्की की कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है.  

गिरफ्तार हुए हैं ये सात आरोपी 
पुलिस के मुताबिक, गिरफ्तार आरोपियों की पहचान फैज खान उर्फ नवाब, आदित्य गुप्ता, आयुष गुप्ता, शिबू खान, हरिओम अत्री, मोबिन तथा अरविंद कुमार सिंह उर्फ सिंघानिया के रूप में हुई है. 

शाहजहांपुर में भी नकली नोटों का धंधा करने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार
शाहजहांपुर में भी शनिवार को NIA ने छापेमारी कर तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया. आरोपियों के पास से नकली नोट, लैपटॉप और कई दस्तावेज बरामद हुए हैं. एनआईए की टीम सभी से पूछताछ करने में जुटी हुई है. छापेमारी की कार्रवाई शाहजहांपुर के बंडा थाना क्षेत्र के रामनगर मोहल्ले में हुई है. पुलिस ने आदित्य प्रताप सिंह उर्फ विवेक ठाकुर, विशाल और जानिब नाम के तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. सूत्रों की मानें तो इस मामले में NIA को अभी और बहुत कुछ हाथ लग सकता है. फिलहाल छापेमारी से इलाके में हड़कंप मचा हुआ है. बताया जा रहा है कि गिरफ्तार किए गए तीनों युवकों में आदित्य प्रताप सिंह उर्फ विवेक ठाकुर के तार नकली नोट के मामले में बैंगलोर से जुड़े हुए हैं. NIA आरोपी को ट्रांजिट रिमांड पर लेकर बैंगलोर के लिए रवाना होगी. 

Watch: विधानसभा में अखिलेश की ललकार पर योगी की यलगार, कहा- गोमती रिवर फ्रंट में हुआ भ्रष्टाचार का बड़ा खेल

Trending news