Deep Fake Video: AI से बनाया CM YOGI और फिल्मी एक्टर्स डीपफेक वीडियो, FIR कर फेसबुक से मांगी जानकारी
Advertisement

Deep Fake Video: AI से बनाया CM YOGI और फिल्मी एक्टर्स डीपफेक वीडियो, FIR कर फेसबुक से मांगी जानकारी

CM Yogi Adityanath Fake AI Video: साइबर जालसाजों ने AI की मदद से यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का  डायबिटीज की दवा का प्रचार करते हुए एक वीडियो वायरल कर दिया. यूपी पुलिस के द्वारा इस मामले में साइबर थाने में FIR दर्ज कर ली गई है और फेसबुक से भी इस वीडियो से संबंधित जानकारी ली जा रही है. आगे जानें क्या है पूरा मामला....

 

CM Yogi Adityanath Fake AI Video

Lucknow: उत्तर प्रदेश की राजधानी से हैरान करने वाला मामला सामने आया है. लखनऊ से grace garsias नाम की प्रोफाइल से सीएम योगी आदित्यनाथ का डीपफेक वीडियो फेसबुक पर पोस्ट किया गया.  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के डीप फेक वीडियो बनाने के मामले में लखनऊ साइबर थाने में दो एफआईआर दर्ज हुई हैं. इसके साथ ही फेसबुक मुख्यालय से भी इसकी जानकारी मांगी गई है.जानकारी के लिए बता दें कि डीपफेक वीडियो में सीएम योगी का चेहरा इस्तेमाल करके दवा खरीदने की अपील की जा रही है।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का डीपफेक वीडियो फेसबुक पर जमकर वायरल हो रहा है. इसी सिलसिले में लखनऊ के साइबर थाने में 2 एफआईआर दर्ज की गई है. दरअसल, सीएम के डीपफेक वीडियो में योगी आदित्यनाथ का चेहरा इस्तेमाल करके डायबिटीज की दवा खरीदने की अपील की जा रही है. फिलहाल पुलिस ने फेसबुक हेडक्वार्टर से वायरल वीडियो से संबंधित पूरी जानकारी मांगी है. पुलिस साइबर क्राइम की दो टीमें इस मामले की जांच में जुटी हुई है. फेसबुक से भी वीडियो पोस्ट करने वाले दोनों अकाउंट के बारे में जानकारी मांगी गई है. उस वीडियो में AI के माध्यम से जो ऑडियो डाला गया है उसमें कहा जा रहा है कि, ‘यह दवाई भारतीय वैज्ञानिकों ने तैयार की है. जो भी शख्स इस वेबसाइट से दवा खरीदेगा उसको भगवान का सम्मान मिलेगा. लोगों को झांसा देने के लिए सीएम के चेहरे का वीडियो में इस्तेमाल किया गया है. 

ये खबर भी पढ़ें- Jaunpur News: धनंजय सिंह के जेल जाते ही जौनपुर में बीजेपी नेता की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या

इससे पहले भी कई लोग हो चुके हैं शिकार
इससे पहले भी कई बड़ी हस्तियों के डीपफेक वीडियो वायरल हो चुके हैं. सबसे पहले एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो सामने आया था, जिसने बहुत तूल पकड़ा था. जिसके बाद सारा तेंदुलकर और शुभमन गिल का भी एक डीपफेक वीडियो सामने आया था. फिलहाल सीएम योगी के वीडियो मामले में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए कई आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. 

पीएम मोदी भी हो चुके हैं शिकार
पीएम मोदी भी डीप फेक वीडियो का शिकार हो चुके हैं. प्रधानमंत्री का भी डीपफेक वीडियो सामने आया था. जिसके बाद पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर डीपफेक के मुद्दे को उजागर किया है और कहा है कि एआई-जनरेटेड वीडियो और तस्वीरें वास्तविक दिखती हैं. उन्होंने लोगों को नई तकनीक से बेहद सावधान रहने को आगाह किया. 

Trending news