10 वीं पास के लिए डाटा एंट्री ऑपरेटर सहित कई पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई
X

10 वीं पास के लिए डाटा एंट्री ऑपरेटर सहित कई पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

 वह उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो. साथ ही अभ्यर्थी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर अप्लीकेशन में कम से कम एक वर्ष का डिप्लोमा होना जरूरी है.  

10 वीं पास के लिए डाटा एंट्री ऑपरेटर सहित कई पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

नई दिल्ली: कलकत्ता उच्च न्यायालय में डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) सहित कई पदों पर भर्ती निकाली है. इसके लिए वह उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो. साथ ही अभ्यर्थी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर अप्लीकेशन में कम से कम एक वर्ष का डिप्लोमा होना जरूरी है.  

कितने पदों पर होगी भर्ती
डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) समेत कुल 159 पदों के लिए कलकता उच्च न्यायालय द्वारा भर्ती विज्ञापन जारी किया गया है. इनमें से 153 रिक्तिया डीईओ की हैं. विज्ञापन के  मुताबिक डीईओ के अलावा सिस्टम एनालिस्ट, सीनियर प्रोग्रामर और सिस्टम मैनेजर के पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं.

आवेदन करने की तिथि
आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार कलकत्ता उच्च न्यायालय की ऑफिशियल वेबसाइट, calcuttahighcourt.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के जरिए आवेदन कर पाएंगे. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 11 जनवरी को दोपहर 12 बजे से शुरू की जानी हैं. आवेदन करने की अंतिम तारीख 27 जनवरी है.  

आयु सीमा
डाटा इंट्री ऑपरेटर पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. आयु की गणना 1 जनवरी 2021 को होगी. हालांकि आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट का प्रावधान किया गया है. सिस्टम एनालिस्ट, सीनियर प्रोग्रामर और सिस्टम मैनेजर के पदों के लिए निर्धारित योग्यता मानदंडों के लिए भर्ती विज्ञापन के लिंक पर जाएं.

चयन प्रक्रिया
कलकत्ता उच्च न्यायालय में डीईओ पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, डाटा इंट्री स्पीड टेस्ट और इंटरव्यू/वाइवा के जरिए से किया जाना है. पहले चरण में एक घंटे की लिखित परीक्षा में कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी, जनरल नॉलेज, मैथमेटिक्स और अंग्रेजी भाषा से जुड़े कुल 50 प्रश्न होंगे. प्रत्येक प्रश्न का सही उत्तर देने पर 2 अंक दिये जाएंगे. वहीं, गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा. पहले चरण में सफल होने के लिए कम से कम 40 अंक होने चाहिए.

इसके बाद दूसरे चरण में उम्मीदावरों को डाटा एंट्री स्पीड टेस्ट (की डिप्रेशन टेस्ट) देना होगा. यह 400 अंकों का होगा. दूसरे चरण में सफल उम्मीदवारों को तीसरे चरण इंटरव्यू/वाइवा के लिए बुलाया जाएगा. इसके लिए 100 अंक निर्धारित हैं. इसके बाद मेरिट लिस्ट के अनुसार अंतिम रूप से चयन किया जाएगा.

आवेदन करने से पहले एक बार नोटिफिकेशन में दी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ लें. नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

WATCH LIVE TV

Trending news