Dehradun News: उत्तराखंड की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा, जल्द शुरू होगी पूरी प्रक्रिया
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2287227

Dehradun News: उत्तराखंड की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा, जल्द शुरू होगी पूरी प्रक्रिया

Uttarakhand By Election: निर्वाचन आयोग ने उत्तराखंड विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव कराने का कार्यक्रम तैयार कर लिया है. निर्वाचन आयोग के अनुसार चुनाव का नोटिफिकेशन जारी होने के एक महीने में ... पढ़िए पूरी खबर...

Uttarakhand News

Uttarakhand News: निर्वाचन आयोग ने उत्तराखंड विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव कराने का कार्यक्रम तैयार कर लिया है. निर्वाचन आयोग के अनुसार चुनाव का नोटिफिकेशन 14 जून को जारी कर देगा. आपको बता दें कि प्रदेश में बद्रीनाथ और मंगलौर की विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है.

नोटिफिकेशन के साथ शुरू होगी प्रक्रिया
चुनाव आयोग के 14 जून को नोटिफिकेशन जारी करने के साथ ही उपचुनाव की वैधानिक प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. नामांकन करने की अंतिम तिथि 21 जून होगी. तो वहीं नामांकन पत्रों की जांच 24 जून को होनी प्रस्तावित है. इसके साथ अपना नामांकन वापसी के लिए 26 जून की तारीख रखी गई है. विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान 10 जुलाई तो वहीं मतगणना 13 जुलाई को होगी.

उपचुनाव का कारण
उत्तराखंड की बदरीनाथ और मंगलौर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होंगे. आपको बता दें कि बदरीनाथ सीट विधायक राजेंद्र भंडारी द्वारा भाजपा की सदस्यता लेने से पहले विधायक पद से त्यागपत्र देने की वजह से खाली हुई है. बताया जा रहा है कि भाजपा की तरफ से राजेंद्र भंडारी को ही फिर से उम्मीदवार बनाया जा सकता है. वहीं मंगलौर सीट के बसपा के विधायक सरबत करीम अंसारी के निधन होने से रिक्त हो गई थी. सरबत करीम अंसारी के निधन की वजह से यह सीट पिछले छह महीनों से खाली है. 

जल्द होंगे निकाय चुनाव भी
उपचुनाव के साथ ही प्रदेश में जल्दी ही निकाय चुनाव भी होने के आसार हैं. इस वजह से ही भाजपा और कांग्रेस के सामने दोहरी चुनौती है. प्रदेश सरकार पहले ही कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर चुकी है कि सरकार निर्धारित  समय पर निकाय चुनाव कराने के लिए तैयार है. फिलहाल निकायों की कमान वहां के प्रशासकों के हाथों में हैं. हालांकि सभी प्रशासकों का कार्यकाल दो जून को समाप्त हो गया है.

यह देखें - उत्तराखंड की दो सीटों पर उपचुनाव की घोषणा, जानें कब है नॉमिनेशन, वोटिंग और काउंटिंग?

Trending news