Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2267649
photoDetails0hindi

Uttarakhand Waterfalls: उत्तराखंड के ये 10 मशहूर झरने, जहां गर्मियों में उमड़ते हैं टूरिस्ट

भारत में कई ऐसी जगहें हैं जहां कई खूबसूरत झरने मौजूद हैं. हिल स्टेशनों के गढ़ उत्तराखंड में कई झरने है जहां गर्मी में चिल करने की बात ही अलग है

देवभूमी

1/11
देवभूमी

उत्तराखंड को भारत की में देवभूमि तक पुकारा जाता है. इस राज्य के अधिकतर हिस्से पहाड़ों से घिर हैं और यहां बहती नदियां या झीलों की खूबसूरती पलभर में दीवाना बना देती हैं. इस गर्मी में चिल करना चाहते हैं तो उत्तराखंड के इन झरनों की सैर जरूर करके आएं.

केम्पटी फॉल्स

2/11
केम्पटी फॉल्स

उत्तराखंड के सबसे बेहतरीन झरने के रूप में जाना जाने वाला केम्प्टी फॉल्स टिहरी गढ़वाल जिले में स्थित है. यह 1,364 मीटर की ऊँचाई से निकलता है और लगभग 50 फ़ीट की ऊँचाई से नीचे गिरता है. इसके नीचे एक डिप पूल है, जहाँ आप पानी में छप-छप करके मस्ती कर सकते हैं.इसका नाम "कैंप-टी" से लिया गया है, एक ऐसी जगह जहाँ अंग्रेज़ लोग चाय पार्टी करते थे.

भट्टा फॉल्स

3/11
भट्टा फॉल्स

मसूरी-देहरादून रोड पर स्थित, भट्टा फॉल्स उत्तराखंड के भट्टा गांव के भीतर एक सुंदर झरना है . 30 फीट की ऊंचाई से गिरता यह प्राकृतिक झरना कई कुंडों में गिरता है जो नहाने के लिए एकदम सही हैं. यह एक अनोखा आकर्षण है और भारी पर्यटन से अछूता रहता है, जो इसकी प्राकृतिक सुंदरता में योगदान देता है. इसके नीचे एक पूल भी है, जहाँ आप तैर सकते हैं और तस्वीरें ले सकते हैं.

कॉर्बेट फॉल्स

4/11
कॉर्बेट फॉल्स

घने सागौन की लकड़ी के जंगल में बसा कॉर्बेट फॉल्स नैनीताल में स्थित है। यह उत्तराखंड में एक दिन की यात्रा पर जाने के लिए सबसे अच्छे झरनों में से एक है. झरना 20 मीटर की ऊँचाई से एक छोटे से कुंड में गिरता है.आप यहाँ अपने प्रियजनों के साथ पिकनिक का आनंद भी ले सकते हैं.

वसुधारा जलप्रपात

5/11
वसुधारा जलप्रपात

अगर आप उत्तराखंड के कुछ सबसे खूबसूरत झरनों की तलाश में हैं , तो वसुधारा झरने पर जाएँ। बद्रीनाथ के नज़दीक स्थित यह झरना 400 फ़ीट की ऊँचाई से गिरता है। फिर यह बद्रीनाथ मंदिर के पास अलकनंदा नदी में मिल जाता है. दूर से वसुधारा झरने का पानी पहाड़ों से बहते दूध जैसा लगता है.

नीर गढ़ झरना

6/11
नीर गढ़ झरना

नीर घर फॉल उत्तराखंड का एक और प्रसिद्ध झरना नीर गढ़ झरना है, जिसे नीर गड्डू झरना के नाम से भी जाना जाता है। यह ऋषिकेश-बद्रीनाथ राजमार्ग पर स्थित है और यह दो-स्तरीय झरना है। यहाँ पानी 25 फीट की ऊँचाई से नीचे बहता है और आपको शीर्ष पर ट्रेकिंग का आनंद लेने का मौका भी देता है.

बिर्थी फॉल्स

7/11
बिर्थी फॉल्स

उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ झरने पिथौरागढ़ जिले में स्थित बिर्थी झरना उत्तराखंड के सबसे अनोखे झरनों में से एक है । तेजम से एक छोटे से ट्रेक के ज़रिए पहुँचा जा सकने वाला यह झरना ट्रेकर्स और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक मनोरम स्थल प्रदान करता है.अगर आप अल्मोड़ा से एक दिन की यात्रा की तलाश में हैं तो यह घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है.

टाइगर फॉल्स

8/11
टाइगर फॉल्स

टाइगर फॉल्स - उत्तराखंड का सबसे ऊंचा झरना चकराता के पास टाइगर फॉल्स उत्तराखंड का सबसे ऊंचा झरना है, जिसका पानी 312 फीट ऊपर से गिरता है. घने जंगलों के बीच से 5 किलोमीटर लंबे खूबसूरत ट्रेक के ज़रिए झरने तक पहुंचा जा सकता है.

सहस्त्रधारा जलप्रपात

9/11
सहस्त्रधारा जलप्रपात

उत्तराखंड में औषधीय झरने अनेक गुफाओं से घिरा सहस्त्रधारा झरना उत्तराखंड के कुछ एकमात्र औषधीय झरनों में से एक है . इसका नाम "हज़ार गुना झरना" है, और इसके सल्फर युक्त पानी को उपचारात्मक माना जाता है.देहरादून के पास स्थित, झरने का पानी पास की बाल्दी नदी में बहता है.

चिनेश्वर झरना

10/11
चिनेश्वर झरना

उत्तराखंड का सबसे सुंदर झरना कुमाऊं क्षेत्र में देवदार के पेड़ों के बीच छिपा हुआ चिनेश्वर झरना है. इसे उत्तराखंड के सबसे सुंदर झरने के रूप में भी जाना जाता है, जिसकी ऊंचाई 160 फीट है. एक एडवेंचर हब, झरने तक पास के गरुण गांव से एक रोमांचकारी ट्रेक के माध्यम से भी पहुंचा जा सकता है.

किमोना फॉल्स, चकराता

11/11
किमोना फॉल्स, चकराता

किमोना फॉल्स चकराता के पास स्थित, किमोना फॉल्स उत्तराखंड में एक अछूता प्राकृतिक झरना है .अन्य लोकप्रिय आकर्षणों से काफी छिपा हुआ, यह झरना 115 फीट ऊंचा है और रैपलिंग के अवसर प्रदान करता है. आप हिमालय की तलहटी में घने ओक के जंगलों से गुज़रकर झरने तक पहुँच सकते हैं.